scriptImmunity Booster Nutrients: इन पोषक तत्वों की मदद से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता | Nutrients for Strong And Healthy Immunity | Patrika News
स्वास्थ्य

Immunity Booster Nutrients: इन पोषक तत्वों की मदद से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

Immunity Booster Nutrients: इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए विटामिन-सी भी एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। इससे आपका इम्यून सिस्टम अच्छे ढंग से कार्य कर पाता है। विटामिन-सी आपके शरीर में ऐसी इम्यून सेल्स का निर्माण करता है, जो संक्रमण से लड़ने में सहायक होती हैं।

नई दिल्लीJan 20, 2022 / 05:23 pm

Tanya Paliwal

Nutrients for Strong And Healthy Immunity

Nutrients for Strong And Healthy Immunity

अपने आप को रोगों से बचाने तथा स्वस्थ बने रहने के लिए आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाए रखें। आज के समय में वैसे भी चारों तरफ फैली हुई तरह-तरह की बीमारियों तथा संक्रमण से बचने के लिए स्वयं को स्वस्थ बनाए रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे में आप खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जितने उपाय करें कम है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही आपको सेहतमंद बनाए रखने में पोषक तत्वों से युक्त आहार इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि वे कौन-से पोषक तत्व हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। तो आइए जानते हैं आपके आहार में किन पोषक तत्वों का होना जरूरी है…

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स
आपके मस्तिष्क और हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, परंतु रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करने के लिए भी ओमेगा-3 फैटी एसिड को एक आवश्यक पोषक तत्व माना गया है। अलसी के बीज, अखरोट, चिया सीड्स अथवा सीफूड आदि से प्राप्त होने वाला यह पोषक तत्व आपके शरीर से वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी और श्वेत रक्त कोशिकाओं की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए भी ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूरी होता है। इसके अलावा, ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों को खाने से यह बॉडी इन्फ्लेमेशन को कम करके संक्रमण को जल्दी ठीक करने में फायदेमंद होता है।
omega-3-1200x900.jpg
यह भी पढ़ें

कोरोनावायरस से बचने के लिए अपनाएं ये…

2. विटामिन-सी
इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए विटामिन-सी भी एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। इससे आपका इम्यून सिस्टम अच्छे ढंग से कार्य कर पाता है। विटामिन-सी आपके शरीर में ऐसी इम्यून सेल्स का निर्माण करता है, जो संक्रमण से लड़ने में सहायक होती हैं। यह पोषक तत्व सिट्रस फ्रूट्स और कुछ सब्जियों से प्राप्त किया जा सकता है। जिसमें संतरा, ब्रोकली, हरी तथा लाल शिमला मिर्च, नींबू, मौसंबी और टमाटर आदि शामिल हैं।

vitamin-c-rich-foods.jpg

3. कैल्शियम
खास तौर पर हड्डियों तथा दांतों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की उपस्थिति शरीर में बेहद आवश्यक है। कैल्शियम से मस्तिष्क तथा तंत्रिकाओं के संवाद, शरीर में खून के थक्के जमने में मदद मिलती है। कैल्शियम प्राप्त करने के लिए आप डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर के अलावा पत्तेदार सब्जियां, टोफू, बींस आदि को आहार में शामिल कर सकते हैं।

calcium-rich-foods-for-better-health_oi.jpg

Home / Health / Immunity Booster Nutrients: इन पोषक तत्वों की मदद से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो