scriptOlive vs coconut oil | Olive vs coconut oil: जानें ऑलिव ऑयल और नारियल तेल में से कौन सा तेल है बेहतर | Patrika News

Olive vs coconut oil: जानें ऑलिव ऑयल और नारियल तेल में से कौन सा तेल है बेहतर

आज के इस आर्टिकल में हम ऑलिव ऑयल और नारियल तेल से होने वाले फायदे के बारे में जानेंगे । आज हम आपको बताएंगे की दोनो तेलों में से कौन सा तेल आपके स्वाथ्य के लिए वरदान है।

नई दिल्ली

Updated: December 24, 2021 09:58:39 pm

नई दिल्ली। दोनों तेलों से होने वाले फ़ायदों को लेकर शोधकर्ताओं की अलग-अलग राय है और सबके अपने पक्ष हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि ऑलिव ऑयल हमारे ह्रदय, बाल और त्वचा के लिए बेहतरीन होता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में नारियल तेल की लोकप्रियता में काफ़ी इजाफ़ा हुआ है। एेसा माना जा लगा है कि नारियल का तेल त्वचा को बेहतरीन लाभ प्रदान करता है। इसलिए हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि ब्यूटी ऑयल के रूप में नारियल का तेल बेहतर है या ऑलिव ऑयल।
 जानें ऑलिव ऑयल और नारियल तेल में से कौन सा तेल है बेहतर
जानें ऑलिव ऑयल और नारियल तेल में से कौन सा तेल है बेहतर
यह भी पढ़ें

Weight loss: इन पोष्टिक आहार के जरिए करें वजन कम

तेल के बिना आप खाने में स्वाद नहीं ला सकते। आपने अक्सर सुना होगा 'तेल का इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए', 'ज्यादा तेल स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है'। इसलिए खाना बनाने में कम तेल लगे इसके लिए आप नॉन स्टिक बर्तनों का उपयोग करते हैं।पर शायद आप ये नहीं जानते कि उचित मात्रा में तेल का प्रयोग आपके लिए लाभकारी भी है। तेल की आवश्यक मात्रा का उपयोग करना हृदय के लिए अच्छा होता है। लेकिन इस बात का भी आपको ध्यान रखना है कि आपके लिए कौन से तेल का प्रयोग करना फायदेमंद है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप कौन- कौन से तेल का उपयोग कर खाने के स्वाद को और बढ़ा सकते हैं।
नारियल तेल के लाभ
नारियल के तेल में ज्यादातर संतृप्त वसा अणुओं के रूप में होता है जिसे मध्यम-श्रृंखला-ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) कहा जाता है। सैचुरेटेड फैट दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक से जोड़ा गया है। हालांकि, 2018 में हुए शोध से पता चलता है कि नारियल के तेल के जरिए जिस संतृप्त वसा को प्राप्त करते हैं वो आपके अच्छे (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

जैतून तेल के स्वास्थ्य लाभ

जैतून के तेल में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं, जिन्हें दिल के लिए अनुकूल यानी अच्छे वसा के रूप में पहचाना जाता है। जैतून के तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.