scriptजानिए प्याज का रस शरीर को कितना फायदा पहुंचाता है | onion juice benefits the body | Patrika News

जानिए प्याज का रस शरीर को कितना फायदा पहुंचाता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 03:35:36 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

प्याज हर भारतीय रसोई में मौजूद होता है। प्याज को सब्जी के रूप में जाना जाता है । प्याज ना केवल स्वाद बढ़ाने में उपयोगी है बल्कि इसके इस्तेमाल से शरीर को कई फायदे भी हो सकते हैं। बता दें कि प्याज के अंदर ऊर्जा विटामिन सी विटामिन ई पोटेशियम आयरन मैंग्नीशियम फास्फोरस बीटा कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन हम बात कर रहे हैं प्याज के रस की। बता दें कि प्याज के रस को पीने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।

onion juice benefits the body

onion juice benefits the body

नई दिल्ली प्याज का रस तासीर में ठंडा होता है लेकिन सर्दियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जा सकता है। ऐसे में सबसे पहले इसकी मात्रा की जानकारी होनी भी जरूरी है। आज हम आप को प्याज के रस के बारे में बताएंगे की ये शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है | तो आइये जानते है प्याज के रस के फायदे के बारे में |
1 – बढ़े आंखों की रोशनी
आंखों की रोशनी को बढ़ाने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है इससे संबंधित शोध भी सामने आया है जो यह चाहता है कि प्याज के रस के सेवन से व्यक्ति की आंखों की घटती रोशनी बढ़ सकती है बता दें कि प्याज के रस के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कंजेक्टिवाइटिस की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है ऐसे में प्याज के रस से आंखों की समस्या को दूर किया जा सकता है |
2 – नींद की समस्या हो दूर
नींद की समस्या को दूर करने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि इससे संबंधित एक शोध भी सामने आया है, जिससे पता चलता है कि प्याज के रस में सेडेटिव गुण मौजूद होते हैं ये गुण मन को शांत रखने में उपयोगी हैं। ऐसे में हम कह सकते हैं कि अनिद्रा की समस्या को दूर रखने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता।
3 – मूड हो जाए अच्छा
मूड की समस्या को दूर करने में प्याज का रस बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि प्याज के रस में सेडेटिव गुण पा जाते हैं। ऐसे में जब मन शांत रहेगा तो मूड पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। व्यक्ति प्याज के रस का सेवन मूड को अच्छा रखने के लिए कर सकता है।
4 – बढ़े प्रजनन क्षमता
प्रजनन क्षमता को मजबूत बनाने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि इसके लिए एक रिसर्च भी सामने आई है जिससे यह पता चलता है कि पुरुषों में टेस्टेरॉन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में प्याज का रस बहुत उपयोगी है। इस हार्मोंन के बढ़ने से पुरुषों की यौन शक्ति में बढ़ोत्तरी हो सकती है।
5 – सूजन को करे कम
सूजन को दूर करने में भी प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज के रस में एनाल्जेसिक जो कि दर्द निवारक के रूप में काम करता है और एंटीइन्फ्लामेट्री जो कि एक सूजनरोधी है वाले गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में प्याज के रस का सेवन सूजन और दर्द, दोनों की समस्या को दूर करन में आपके बेहद काम आ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो