scriptPain Home Remedies for Earaches and Ear Infection | जानिए कान के दर्द का आसान घरेलु इलाज बस अपनाये ये प्रभावी टिप्स | Patrika News

जानिए कान के दर्द का आसान घरेलु इलाज बस अपनाये ये प्रभावी टिप्स

हमारी ज़िंदगी में सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं । ऐसी ही एक समस्या है कान का दर्द। कान में दर्द बच्चों में खास तौर से आम है। लेकिन कान में दर्द न केवल बच्चों बल्कि बड़ों को भी हो सकता है। ये दर्द एक कान या दोनों कानों में हो सकता है ये ज्यादातर मामले में एक कान में होता है ये दर्द कान में संक्रमण बैक्टीरिया या वायरस के कारण हो सकता है आपके रसोई घर में आसानी से उपलब्ध सामग्री से घर पर हल्के कान के दर्द का आसानी से इलाज किया जा सकता है।

नई दिल्ली

Published: December 02, 2021 10:34:08 am

नई दिल्ली : कान का दर्द साइनस संक्रमण कैविटी ईयरड्रम में छेद ईयर वैक्स टॉन्सिलिटिस ,मध्य कान में तरल पदार्थ का निर्माण सामान्य सर्दी नाक के मार्ग में रुकावट कान के अंदर की शारीरिक क्षति आदि के कारण भी हो सकता है। कान का दर्द आमतौर पर खतरनाक नहीं होता है ये कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है। आपकी रसोई घर में आसानी से उपलब्ध सामग्री से घर पर हल्के कान के दर्द का आसानी से इलाज किया जा सकता है।
Pain Home Remedies for Earaches and Ear Infection
Pain Home Remedies for Earaches and Ear Infection
कान के दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार
1. जैतून का तेल

जैतून का तेल कान के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है इसके लिए गुनगुने जैतून के तेल की 3 या 4 बूंद कान में डालें और इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने सिर को नीचे झुकाकर तेल निकाल दें इसे कुछ दिनों तक रोजाना एक बार करें। वैकल्पिक रूप से आप टी ट्री ऑयल की 2 या 3 बूंदों और हल्के गर्म जैतून के तेल की 4 से 6 बूंदों को मिला सकते हैं. इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।
2. लहसुन

लहसुन में एनाल्जेसिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं ये कान के संक्रमण के कारण होने वाले कान के दर्द को कम करने में मददगार माना जाता है। 1 चम्मच पिसा हुआ लहसुन लें और इसे 2 बड़े चम्मच तिल जैतून या सरसों के तेल में गर्म करें। जब ये ठंडा हो जाए तो तेल को छान लें और दर्द वाले कान में 2 या 3 बूंद डालें या फिर आप लहसुन की कुछ कलियों का रस निकालकर प्रभावित कान में डाल सकते हैं।
3. प्याज

अपने एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए प्याज कान के दर्द के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। एक कद्दूकस किए हुए प्याज का रस निकाल लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। ठंडा होने पर रस की 2 या 3 बूंदें दर्द वाले कान में डालें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर अपने सिर को झुकाएं और इसे बाहर निकाल दें. दिन में 2 या 3 बार इसे दोहराएं।
4. मसाज से भी फायदा होता है 
अगर घर में कोई ईयर ड्रॉप है तो सबसे ज्यादा अच्छी बात है। अगर नहीं है तो आप कान के आस-पास और सिर की मसाज कर सकते हैं। मसाज करने का रूल यह है कि जिस नर्व में दर्द हो रहा हो उस नर्व की मालिश ना करके आस-पास की अन्य नर्व्स की मसाज करनी है। अगर कान के पीछेवाले हिस्से में दर्द हो रहा हो तो मसाज करते हुए हाथ नीचे की तरफ लाएं। अगर कान के आगे वाले हिस्से में दर्द हो रहा हो तो मसाज करते हुए सामने की तरफ हाथ लाएं।
5. कान की सिकाई करें
कान में दर्द होने की स्थिति में आपको ईयरबड इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आपके कान में तेज दर्द है तो हॉट पैड से कान की सिकाई करें। ऐसे पैड आपको मेडिकल पर या ऑनलाइन भी मिल जाएंगे। अगर हॉट पैड भी उपलब्ध ना हों तो एक कॉटन का बड़ा हैंकी लें और गैस पर तवा गर्म कर लें। अब हैंकी की कई तह बनाकर उसे गर्म तवे पर कुछ सेकेंड्स हीट होने दें और फिर कान के आस-पास और गले की सिकाई करें। यह सिकाई 20 मिनट से ज्यादा ना करें। इससे आपको तुरंत राहत महसूस होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.