scriptपेन मैनेजमेंट थैरेपी को अपनाएं…दर्द को करें बॉय बॉय | Pain management therapy | Patrika News

पेन मैनेजमेंट थैरेपी को अपनाएं…दर्द को करें बॉय बॉय

Published: Dec 30, 2020 12:12:35 pm

दोस्तों अगर आप पुराने या नए किसी भी तरह के दर्द से परेशान हैं तो आज यहां हम आपको एक ऐसी थैरेपी के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो आपके लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं होगी। पेन मैनेजमेंट थैरेपी, जी हां यह थैरेपी हर तरह के दर्द का अचूक उपाय है। हालांकि इस थैरेपी के बारे में कम लोग ही जानते हैं, लेकिन जिन लोगों ने भी इसका लाभ उठाया है, वे पहले से बहुत बेहतर महसूस कर रहे हैं। इसके विशेषज्ञ देशभर में मात्र 800 से 1000 ही हैं।

पेन मैनेजमेंट थैरेपी है क्या
हमारे शरीर में कहीं भी दर्द हो रहा है, इसका अहसास हमें हमारा दिमाग करवाता है। पेन मैनेजमेंट थैरेपी में इसके विशेषज्ञ दर्द से संबंधित नर्व पर काम करते हैं। हमेशा के लिए दर्द से निजात दिलाने वाली इस थैरेपी में बिना किसी चीर-फाड़ के मरीज को एक ही दिन में आराम मिल जाता है।
कैंसर के दर्द में भी आराम
इस थैरेपी से स्लिप डिस्क, नसों एवं जोड़ों, कंधों, घुटनों और कमर दर्द आदि के अलावा हरपीज एवं ऑस्टियोपोरोसिस के दर्द से भी निजात मिल जाती है। कैंसर के दर्द से पीडि़त को भी यह थैरेपी आराम पहुंचाती है।
सर्जरी के पेन में भी रिलीफ
किसी जरूरी सर्जरी को आप केवल इसलिए टालते जा रहे हैं कि आपको पेन होगा तो आप घबराइए नहीं। पेन मैनेजमेंट थैरेपी विशेषज्ञ डॉ. अमितेश पाठक के अनुसार, पेन विशेषज्ञ की देख-रेख में होने वाले किसी भी ऑपरेशन में मरीज को दर्द का सामना नहीं करना पड़ता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो