scriptचेहरे से पिंपल्स को करना है दूर, तो घर में तैयार करें केले के छिलके से फेसपैक | Pimples have to be removed from the face, so prepare a facepack at home with banana peel | Patrika News

चेहरे से पिंपल्स को करना है दूर, तो घर में तैयार करें केले के छिलके से फेसपैक

locationमुंबईPublished: May 18, 2021 02:43:18 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

चेहरे से पिंपल्स को करना है दूर, तो घर में तैयार करें केले के छिलके से फेसपैक

चेहरे से पिंपल्स को करना है दूर, तो घर में तैयार करें केले के छिलके से फेसपैक

चेहरे से पिंपल्स को करना है दूर, तो घर में तैयार करें केले के छिलके से फेसपैक

युवतियों के चेहरे पर पिंपल्स आ जाने से उनकी खूबसूरती प्रभावित हो जाती है। कई बार वे अपने पिंपल्स को हटाने के लिए उन्हें फोड़ देती है। जिससे उल्टा चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं। अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से गुजर रहे हैं। तो यह घरेलू उपाय शुरू करें। इससे निश्चित ही कुछ दिनों में आपको अंतर देखने को मिलेगा।
दरअसल, हम बनाना यानी केले के छिलके से फेस पैक तैयार करने की विधि बताने जा रहे हैं। जिसका उपयोग चेहरे पर करने से निश्चित ही आपके चेहरे से पिम्पल्स हट जाएंगे। इससे चेहरे में ग्लो आएगा, यह उपाय आप घर में ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। बस केला खाएं और उसके छिलके का फेस पैक बनाएं।
आपको बता दें कि केले में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन B6, B12, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपकी स्किन के सेल्स को बेहतर करता है और रीजेनरेट करने में भी मदद करता है। इससे आपकी त्वचा में भी चमक आती है। इसलिए आप केले के छिलके से फेस पैक तैयार करके, उसे चेहरे पर लगाएं। आपको खुद अंतर नजर आने लगेगा।
आप केले का फेस पैक तैयार करने के लिए दो केले के छिलके लें। दो चम्मच अंडे की सफेदी और एक चम्मच गुलाब जल ले। अब केले के छिलकों को मिक्सी में डालकर पीस लें और एक कटोरे में निकाल ले। फिर इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को गुलाब जल में डालकर अच्छे से मिला ले और अब इस पैक को आप चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं। ऐसा सप्ताह में कम से कम 2 बार करें। इससे आपके चेहरे पर नजर आने वाले पिंपल्स कम होंगे।
केले के छिलके में मौजूद तत्व पिंपल्स को दूर करने में बहुत मददगार होते हैं। आप रोजाना केले के छिलकों से चेहरे की मसाज करेंगे। तो पिंपल्स पर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप अंडे का इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो कोई बात नहीं, आप डायरेक्ट छिलके का भी फेस मास्क बना सकते हैं और सीधे छिलकों को भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं। इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा। चेहरे पर मसाज करते हुए छिलके को रगड़े और करीब आधे घंटे तक रहने दें इसके बाद चेहरा धो लें।
अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं। तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए भी केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। केले के छिलके की पतली परत को काटकर अपनी आंखों के नीचे धीरे-धीरे लगाएं। इससे आपकी आंखों के नीचे ठंडक महसूस होगी और आंखों के नीचे नजर आ रहे काले घेरे भी दूर होंगे। यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या है या परेशानी है। तो चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो