scriptPregnancy Yoga Poses: नॉर्मल डिलीवरी के लिए जरूर करें ये 3 योगासन, होगें बड़े फायदे | Pregnancy Yoga Poses: Do these 3 Yogasanas to get a normal delivery | Patrika News

Pregnancy Yoga Poses: नॉर्मल डिलीवरी के लिए जरूर करें ये 3 योगासन, होगें बड़े फायदे

Published: Dec 03, 2020 03:29:22 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

नॉर्मल डिलीवरी के लिए योगा सेहत को सही रखने में करता है मदद
प्रेग्नेंसी में सुरक्षित हैं ये योगासन

Pregnancy Yoga Poses

Pregnancy Yoga Poses

नई दिल्ली। आज के समय में महिलाओं की डिल्वरी नार्मल होने बजाए ज्यादातर सिजेरियन ही देखने व सुनने को मिलती है। और डॉक्टर इसकी वजह शारीरिक दिक्कते बताकर इस प्रक्रिया को पूरा करने में लग जाते है। प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप अपने शरीर पर पूरी तरह से ध्यान दें,तो काफी हद तक इस तरह की दिक्कतों से बचा सकता है। इस दौरान आपके लिए योगा करना बेहद ही फायदेमंद है योग करने से ना केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि यह शरीर को होने वाले लेबर पेन को कम करने में भी मदद करता है। आज हम आपको से योगासनों से होने वाले फायदों के बारें में बता रहे है यो योगा आपकी डिलेवरी के समय काफी मदद करते है। साथ ही आपको नार्मल डिलेवरी में होने वाली दर्द में भी राहत देते हैं। आइए जानते हैं इन आसन के बारे में.

मालासन-

प्रेग्नेंसी के दौरान इस योग को करने से आप स्वस्थ होने का साथ तनावमुक्त रहते है। नॉर्मल डिलीवरी के लिए मालासन सबसे उपयुक्त आसन है। इस योगा को आप प्रेग्नेंसी की दूसरे या तीसरे माह से शुरू कर सकते है।

बद्धकोणासन-

प्रेग्नेंसी के दौरान इस आसन को करने से आपके पेल्विक मसल्‍स मजबूत होते हैं इससे शरीर पुर्तीला बना रहता है। डिलीवरी नॉर्मल होती है। साथ ही यह आसन प्रेग्नेंसी के दौरान आपको तनावमुक्त रखता है। जिससे नींद अच्छी आती है नेचुलर डिलीवरी पाने के लिए यह आसन बहुत जरूरी है। इस आसन को आप प्रेग्नेंसी के पहले और तीसरे माह से शुरू कर सकते है। और पूरे 9 महीने करें।

स्टैंडिंग स्क्वाट्स-

इस आसन में आप खड़े रहें। इस तरह से आप 15से 20 बार करते रहें। स्टैंडिंग स्क्वाट्स आसन से आपके पेल्विक मसल्स मजबूत होते हैं। शुरूआत में आप इस योगा को 10 बार ही करें फिर इसके बाद धीरे-धीरे इसकी गति को बढ़ाते जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो