scriptprevent irritation and itching keep these 4 things in mind while shave | जलन और इचिंग से बचाव के लिए क्लीन शेव करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान | Patrika News

जलन और इचिंग से बचाव के लिए क्लीन शेव करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान

चेहरे या स्किन को लेकर सब कोई फिक्रमंद होते हैं चाहे महिला हो या पुरुष । मर्द भी अपनी स्किन को लेकर काफी फिक्रमंद होते हैं। इसके लिए पुरुष भी महिलाओं की तरह ही स्किन केयर टिप्स भी फॉलो करते हैं। पुरुषों के लिए बेहतर और क्लीयर स्किन पाने के लिए सबसे जरूरी है शेविंग करना। पुरुष अच्छी स्किन पाने के लिए समय-समय पर शेविंग करते रहते हैं, लेकिन कई बार शेविंग करते समय स्किन कट जाती है या फिर स्किन पर खुरदरापन हो जाता है। इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है।

 

नई दिल्ली

Published: November 15, 2021 09:34:44 am

नई दिल्ली शेव करते समय आप कुछ न कुछ गलतियां कर बैठते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप शेविंग ध्यान से करें और उन गलतियों को करने से बचें। शेविंग सही तरीके से करने पर स्किन ग्लोइंग बनती है और खूबसूरत नजर आती है। जानें शेविंग करते समय आपको इन 4 बातों का ध्यान रखना चाहिए इससे शेविंग सही तरीके से होगी आपके चेहरे की रौनक भी बढ़ेगी। सही तरीके से शेविंग करने से आपको त्वचा पर जलन और खुजली की समस्या भी नहीं होगी। पाएंगे।
जलन और इचिंग से बचाव के लिए क्लीन शेव करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान
जलन और इचिंग से बचाव के लिए क्लीन शेव करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान
1. त्वचा को हाइड्रेट करें
कई लोग शेविंग करने के लिए सीधे शेविंग क्रीम लगा देते हैं। ऐसा करना गलत होता है, इससे त्वचा पर जलन या इरिटेशन हो सकती है। इसलिए आपको शेविंग क्रीम लगाने से पहले स्किन को हाइड्रेट करना जरूरी होता है। ऐसा करने से स्किन पर लगने वाले कट या इरिटेशन बहुत कम हो जाती है। स्किन को हाइड्रेट करने से बाल नरम हो जाते हैं जिससे शेव करने में आसानी मिलती है।
2. रेजर को धीरे चलाएं
शेविंग करने के लिए सबसे पहले स्किन को हाइड्रेट करना होता है। इसके बाद आप शेविंग क्रीम अप्लाई कर सकते हैं। शेविंग क्रीम लगाकर आप रेजर की मदद से शेव करें। रेजर का इस्तेमाल धीरे-धीरे करें, तेजी से करने से बचें।
3. टोनिंग भी है जरूरी
पुरूष अकसर शेविंग करने के बाद किसी भी तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जबकि यह बहुत जरूरी होता है। पुरूष शेव करने के बाद टोनर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।
4. मॉयश्चराइज का इस्तेमाल करें
अकसर लोग शेविंग क्रीम लगाते हैं और पानी से साफ कर लेते हैं। लेकिन शेविंग करने और त्वचा को पानी से धोने के बाद त्वचा को मॉयश्चराइज करना भी बहुत जरूरी होता है। मॉयश्चराइज स्किन को नमी देता है इससे स्किन स्मूद हो जाती है। स्किन को नमी देने के लिए आप चाहें तो फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिटकरी में एंटीसेप्टिक और हीलिंग तत्व होता है जिससे त्वचा रिफ्रेश और ठंड मिलती है।
अगर आपकी स्किन पर इरिटेशन जलन या खुजली होती है तो आपको शेविंग करने से पहले ऊपर बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयUP Election 2022: आगरा कैंट सीट से चुनाव लड़ेंगी एक ट्रांसजेंडर, डोर-टू-डोर अभियान शुरूछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 19 मरीजों की मौत, जनवरी में ये आंकड़ा सबसे ज्यादा, इधर तेजी से बढ़ रही एक्टिव मरीजों की संख्यागणतंत्र दिवस को लेकर कितनी पुख्ता राजधानी में सुरक्षा? हॉटस्पॉट्स पर खास सिस्टम से होगी निगरानीUttar Pradesh Assembly Elections 2022: ...तो क्या सूबे की सुरक्षित सीटें तय करेंगी कौन होगा यूपी का शाहंशाहUttar Pradesh Assembly Elections 2022: शह और मात के खेल में डिजिटल घमासान, कौन कितने पानी में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.