script

किशमिश में है ऐसे पोषक तत्व, रोज खाने से दूर होगी कई बीमारियां

locationमुंबईPublished: Mar 27, 2021 06:15:42 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

किशमिश में हैं ऐसे पोषक तत्व, रोज खाने से दूर होंगी कई बीमारियां

raisins

raisins

किशमिश ऐसा ड्राई फ्रूट है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि प्रोटीन और विटामिन होते हैं। इसमें फाइबर भी बहुत अच्छी मात्रा में होता है। इस कारण यह आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।आज हम आपको किशमिश से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।
जानकारों की मानें तो अगर किशमिश का उपयोग आप रोजाना करेंगे। तो इससे आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ होंगे। इसलिए आप रोजाना करीब 10 से 12 किशमिश रात के समय भिगोकर रख दें। सुबह किशमिश निकाले और खा लें। इससे आपका कई प्रकार की बीमारियों से बचाव होगा। इसी के साथ किशमिश का पानी पीना भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा।
किशमिश का उपयोग करने से आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी। क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो आप का पाचन तंत्र बेहतर बनाएगा।

अगर आपके चेहरे पर झुरिया है, तो किशमिश का उपयोग करने से यह खत्म हो जाएगी। किशमिश का नियमित उपयोग करने से आप हमेशा जवान नजर आएंगे। इसके लिए किशमिश का पानी पीना शुरू करें। रात के समय पानी में किशमिश डालकर उबालें और सुबह किशमिश का पानी को पीएं।
किशमिश खाने और उसका पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो आपको वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

मोटापा कम करने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसे खाने से कैलोरी नहीं बढ़ती है और वजन कंट्रोल में रहता है। इसमे एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, इस कारण इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध खत्म होती है, और गले में किसी प्रकार का इन्फेक्शन भी नहीं होगा।
शरीर में खून की कमी है या आप एनीमिया के शिकार हैं। तो भी आप किशमिश का उपयोग कर सकते हैं। यह आयरन से भरपूर होती है और शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बनाने का काम करती है।
किशमिश का उपयोग करने से दांत और हड्डियां भी मजबूत होती है। इसी के साथ यह शरीर में जमा विषैले तत्वों को भी बाहर निकालती है। अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है, तो किशमिश का सेवन इसके लिए भी फायदेमंद रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो