script

तेज ठंड में 14 जनवरी तक स्कूल बंद होने का नहीं होगा कोई फायदा! जानिए क्यों

locationजयपुरPublished: Jan 08, 2023 10:58:54 am

Submitted by:

Amit Purohit

राजस्थान में तेज ठंड के कारण जयपुर सहित कुछ जिलों में सरकार की ओर से सर्दी की छुट्टियां 14 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। कड़ाके की ठंड का देशभर में यही हाल है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि स्कूल न जाने के सरकारी आदेश मात्र से बच्चे कड़ाके की ठंड से बच जाएंगे। इसका ध्यान अभिभावकों को अधिक रखना होगा। घर पर भी बच्चों को सर्दी न लगे, इसके उपाय करने होंगे।

school_witner.jpg
कुछ टिप्स जो बच्चों को ठंड से बचाएंगे और जिनका पालन आपको सर्दी के पूरे सीजन के दौरान करना चाहिए।

फ्लू से बचाव रखें
यह एक आम मिथक है कि ठंड का मौसम फ्लू का कारण बनता है, लेकिन ऐसा नहीं है। फ्लू मुख्य रूप से वायरस के कारण होता है। जब बच्चे स्कूल में होते हैं और दूसरे बच्चों के निकट संपर्क में होते हैं, आमतौर पर सांस की बूंदों और बाहों के माध्यम से वायरस फैलने की संभावना अधिक होती है। बच्चों में खांसने, छींकने, खेलने और खाने से पहले और बाद में गुनगुने पानी से हाथ धोने के लिए कहें। बच्चों के टीके हमेशा अपडेट करें, जिसमें फ्लू के टीके भी शामिल हैं (छह महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए)।
बच्चों को हाइड्रेट रखें
सर्दी में बच्चे अक्सर कम पानी पीते हैं। ठंडी और शुष्क हवा में खेलते हैं, तो तरल पदार्थ लेना भूल सकते हैं। पसीना नहीं आता है तो भी डिहाइड्रेशन का खतरा बना रहेगा। बच्चों को खेलने से पहले, खेलने के दौरान और बाद में ढेर सारा पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें। वयस्कों की तुलना में बच्चों को भी ठंडे तापमान में निर्जलीकरण का अधिक खतरा होता है। बच्चे को बहुत सारे गर्म तरल पदार्थ जैसे गर्म पानी, हल्दी वाला गर्म दूध पीने को दें।
सनस्क्रीन का प्रयोग करें
हालांकि सर्दियों में यह अजीब लग सकता है, लेकिन घर के अंदर खेलते समय भी आपको सनस्क्रीन लगाना होगा। स्नोफ्लेक्स आपके चेहरे पर सूरज की रोशनी को दर्शाते हैं। अपने चेहरे को सनस्क्रीन से ढकें और अपने होठों पर सनस्क्रीन के साथ थोड़ा सा लिप बाम लगाएं (भले ही बाहर बादल छाए हों)।
स्वस्थ पोषण को बढ़ावा देता है
बच्चे के आहार में आवश्यक सभी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें, जो शरीर के रक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए आवश्यक हैं। अपने बच्चे को विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, टमाटर, खरबूजे, पपीते और हरी पत्तेदार सब्जियां, और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे प्याज, ब्रोकोली, फूलगोभी, पुदीना, अदरक, और बहुत कुछ दें। काजू, बादाम और पिस्ता जैसे सूखे मेवे के साथ नाश्ता परोसें, जो पौष्टिक होते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को रोजाना रात में शहद देना चाहिए। ठंड से पहले नाश्ता करने से शरीर को गर्म रखने के लिए अतिरिक्त कैलोरी मिलती है।
बच्चों को एक्सरसाइज करवाएं
बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और सर्दी और अन्य बीमारियों से बचाने के व्यावहारिक और सिद्ध तरीकों में से एक नियमित व्यायाम है। इसलिए उन्हें नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए कहें, जिससे उन्हें सर्दी के दिनों में अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिलती है। उन्हें दौड़ने, जॉगिंग करने जैसी अपनी पसंद का अभ्यास करने के लिए कहें और प्रोत्साहित करें।

ट्रेंडिंग वीडियो