कच्चे लहसुन में छुपे हैं अनगिनत फायदे, शुगर, बीपी और कोलोस्ट्रोल को करता है कम

कच्चे लहसुन में छुपे हैं अनगिनत फायदे, शुगर, बीपी और कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

By: Subodh Tripathi

Published: 17 Feb 2021, 09:10 AM IST

वैसे तो आप सभी जानते हैं कि सुबह सुबह पानी पीने के अनेक फायदे हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने से आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। कच्चा लहसुन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे शुगर बीपी सहित कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

लहसुन का उपयोग वैसे तो हर घर में सब्जियों के साथ अचार, मसाले और अन्य खाद्य पदार्थों में जमकर किया जाता है। यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका कुछ इस तरह उपयोग करना चाहिए।

पाचन के लिए-

अगर आप हर दिन रोज सुबह उठकर एक गिलास पानी के साथ लहसुन की कली खाते हैं, तो आप का पाचन तंत्र हमेशा बेहतर रहेगा। इससे पाचन संबंधी समस्या भी दूर होगी और वजन घटाने में यह काफी मददगार सिद्ध होगा।

बॉडी को करेगा डिटॉक्स-

आपको बता दें कि कच्चे लहसुन के उपयोग से बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। यह बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे आसान उपाय है।

डायबिटीज और डिप्रेशन होंगे दूर-

कच्चा लहसुन खाने से आपको डायबिटीज की समस्या से मुक्ति मिलेगी और डिप्रेशन से भी राहत मिलती है। इसके नित्य उपयोग करने से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। क्योंकि कच्चा लहसुन खाने से आपके ब्लड में मौजूद ग्लूकोस लेवल कम होता है। जिससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा और डायबिटीज से होने वाली बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

टीवी की बीमारी में भी राहत-

बताया जाता है कि कच्चे लहसुन के साथ पानी पीने से टीवी की बीमारी में भी काफी राहत मिलती है। अगर किसी को टीवी की बीमारी है तो रोज लहसुन खाएं।इससे निश्चित टीवी की बीमारी का प्रभाव कम होगा।

सर्दी जुकाम-

सर्दी जुकाम के रोगियों के लिए भी लहसुन काफी फायदेमंद है। इससे अस्थमा की समस्या भी नहीं होती है। इसलिए लहसुन का नित्य उपयोग करना चाहिए।

कोलेस्ट्रोल को करता है कम-

लहसुन आपकी बॉडी में उपस्थित बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और आपके हार्ट को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाने का काम करता है। लहसुन शरीर के सभी अंगों के कार्य में भी सुधार लाता है और हर उम्र के व्यक्तियों के लिए यह लाभदायक है।

किडनी इन्फेक्शन से भी बचाता है लहसुन-

लहसुन से मूत्र मार्ग में संक्रमण और किडनी इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से बचाने का भी गुण होता है। यह इन संक्रमण से लड़ने में काफी अहम भूमिका निभाता है। यूटीआई से परेशान महिलाओं और युवतियों को प्रतिदिन सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन जरूर खाना चाहिए।

यह रखें ध्यान-

वैसे तो लहसुन खाने के कई फायदे हैं। लेकिन यह भी ध्यान रखें जिस व्यक्ति को लहसुन से एलर्जी है, या लहसुन खाने से कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। तो वह लहसुन का उपयोग नहीं करें। गर्भवती महिलाओं को भी लहसुन खाने से बचना चाहिए।

Subodh Tripathi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned