scriptDiabetes care: जानें डिप्रेशन का क्या पड़ता है डायबिटीज़ पर असर | Relationship between diabetes and depression | Patrika News

Diabetes care: जानें डिप्रेशन का क्या पड़ता है डायबिटीज़ पर असर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2021 10:23:02 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

डिप्रेशन का डायबिटीज पर बहुत गहरा प्रभाव पढ़ता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय पर संपूर्ण जानकारी देंगे आज हम आपको बताएंगे की कैसे डिप्रेशन का सीधा संबंध आपके शुगर लेवल से है।

depression

जानें डिप्रेशन का क्या पड़ता है डायबिटीज़ पर असर

नई दिल्ली। आज के समय में डायबिटीज की समस्या हर दूसरे व्यक्ति को है। वहीं दूसरी तरफ व्यक्ति को तनाव का भी काफी सामना करना पड़ता है। बता दें कि हर समस्या एक नई समस्या को जन्म दे सकती है। ऐसे में समय रहते सतर्कता जरूरी है। डायबिटीज होने पर डिप्रेशन के लक्षण नजर आ सकते हैं। वहीं डिप्रेशन भी डायबिटीज का कारण बन सकता है। ऐसे में व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में बदलाव करने चाहिए। वहीं तनाव होने पर तुरंत इस समस्या को ठीक करना जरूरी है। ऐसे में यह दोनों एक दूसरे से संबंध रखते हैं।
कोरोना का असर
डायबिटीज से तो लोग परेशान थे ही लेकिन कोरोना ने उसपर अधिक दबाव बढ़ा दिया है। कोरोना काल में आपको अपनी नौकरी जाने का डर या फिर अपने स्वास्थ्य की चिंता भी आपके लिए डायबिटीज की स्थिति को और गंभीर बना सकती है। लेकिन अगर आप अपने तनाव पर काबू पा लेते हैं तो आप डायबिटीज को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सफल साबित हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

जानें ऑलिव ऑयल और नारियल तेल में से कौन सा तेल है बेहतर

हेल्दी फूड्स खाएं
चूंकि तनाव आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है इसलिए वह सब कुछ करने की कोशिश करें, जो आपको इसे कंट्रोल करने के बारे में जानकारी दे। महामारी के तनाव से निपटने के लिए जंक फूड का सेवन करने से बचें। इसके बजाय, अपने सामान्य हेल्दी फूड योजना का पालन करें, जिसमें संतुलित भोजन और हेल्दी पोर्शन साइज शामिल हैं।
हर दिन एक्सरसाइज करें
सक्रिय होने से आपको तनाव कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। यह आपके ब्लड शुगर और आपके ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है। आप बेहतर नींद भी ले सकते हैं। प्रत्येक दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम करें, और इसे मज़ेदार बनाने की कोशिश करें। आप अपने दोस्त के साथ चलें, या फिर एक्सरसाइज के लिए जाते समय उन्हें कॉल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो