scriptRemedies to remove fatigue and heaviness of brain | Health Tips: दिमाग की थकान और भारीपन को दूर करने में मददगार है ये उपाय | Patrika News

Health Tips: दिमाग की थकान और भारीपन को दूर करने में मददगार है ये उपाय

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से शरीर और दिमाग बहुत ही ज्यादा थक जाता है। जिसका असर आपके काम और आस पास में मौजूद लोगो पर पड़ता है। क्योंकि जब आपका दिमाग थक जाता है तो आपका सिर में भारीपन, मानसिक थकान, चिड़चिड़ाहट, गुस्सा, मन घबराना और किसी से भी बात करने की इच्छा नहीं होती है।

नई दिल्ली

Updated: April 25, 2022 02:10:12 pm

Health Tips: आजकल के समय में काम के ज्यादा टेंशन होने की वजह से दिमाग जल्द ही थक जाता है, जिससे पूरा दिन खराब हो जाता है। दिमाग थकने की वजह से चिड़चिड़ाहट, गुस्सा, मानसिक थकान, सिर में भारीपन, मन घबराना और किसी से भी बात करने की इच्छा नहीं होती है। यह सारी समस्याएं इस बात की तरफ संकेत करती हैं कि आपको आपने मस्तिष्क की सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है, नहीं तो आगे चलकर यह आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। जब शरीर और दिमाग को एक साथ कई काम करने पड़ते हैं तो मानसिक थकान हो जाती है। इसलिए आपको इमोशनल हेल्थ पर काम करने की जरूरत है। तो जानते है दिमाग की थकन दूर करने के उपाय के बारे में
Health Tips: दिमाग की थकान और भारीपन को दूर करने में मददगार है ये उपाय
Remedies to remove fatigue and heaviness of brain
दिमाग की थकान और भारीपन को दूर करने के उपाय

1. शंखपुष्पी
शंखपुष्पी दिमाग की थकान और भारीपन को दूर करने में मददगार साबित होता है। ये शंखपुष्पी औषधि दिमाग को तेज बनाने वाली होती है। इसे तीसरी के नाम से भी जाना जाता है। शंखपुष्पी सेवन करने से तन और मन दोनों को ताजगी मिलती है।
यह भी पढ़ें

अगर काम करते वक्त आपको भी आती है नींद, तो ये टिप्स दिलाएंगे राहत

2. अश्वगंधा
अश्वगंधा दिमाग की थकान और भारीपन को दूर करने में फायदेमंद होता है। क्योंकि अश्वगंधा एक ऐसी औषधि है, जो आपको मानसिक तनाव से बचाने में मदद करती है। यह जरूरी नहीं है कि इस दवा का सेवन केवल बीमारी के दौरान ही किया जाए। इसका इस्तेमाल आप एक्टिव रहने के लिए भी कर सकते हैं।
3. व्यायाम करें
रोज व्यायाम करने की मदद से आप दिमाग की थकान और भारीपन की समस्या से राहत पा सकते है। नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल तनाव को दूर करती है बल्कि ये पूरे दिन के लिए शरीर में ऊर्जा प्रदान करती है।
यह भी पढ़ें

आंखों पर खीरा रखने के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, डार्क सर्कल्स भी हो जाते हैं छूमंतर

4. ब्रेक लें
ये बहुत जरुरी होता है कि आप लगातार काम ही न करते रहें और काम करते वक्त बीच बीच में थोड़ा ब्रेक भी लेते रहें। जितना काम जरुरी है उतना ही आराम भी जरुरी है। इसलिए कुछ समय बाद आराम जरूर करे। जिसकी वजह से आप दिमाग की थकान से बच सकते है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलरिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेसIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगह'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.