scriptसिर दर्द से राहत पाना है तो घर में करें यह उपाय, चंद मिनटों में गायब होगा दर्द | Remove headache in few minutes , do this home remedy | Patrika News

सिर दर्द से राहत पाना है तो घर में करें यह उपाय, चंद मिनटों में गायब होगा दर्द

locationमुंबईPublished: Feb 15, 2021 04:24:04 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

सिर दर्द से राहत पाना है तो घर में करें यह उपाय, चंद मिनटों में गायब होगा दर्द

सिरदर्द सताए तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं, तत्काल मिलेगी राहत

सिरदर्द सताए तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं, तत्काल मिलेगी राहत,सिरदर्द सताए तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं, तत्काल मिलेगी राहत,सिरदर्द सताए तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं, तत्काल मिलेगी राहत

वैसे तो सिर दर्द एक बहुत छोटी समस्या है। लेकिन जरा सा सिर दर्द होने पर व्यक्ति पूरी तरह से डिस्टर्ब हो जाता है। उसका किसी काम में मन नहीं लगता है और जब तक सिर दुखता है, तब तक वह परेशान रहता है। कई बार ऐसा सिर दर्द होता है। जिससे सहन कर पाना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए कुछ घरेलू उपाय करने से चंद मिनटों में सिरदर्द दूर किया जा सकता है।
पानी से दूर होता सिर दर्द-

सिर दर्द को दूर करने का एक उपाय पानी है। थोड़ी थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेटेड हो जाती है। जिससे कुछ ही देर में सिर दर्द कम होने लगता है।
एक्यूप्रेशर से मिलता आराम-

एक्यूप्रेशर से लोगों को सिर दर्द में काफी आराम मिलता है। सिर दर्द होने पर व्यक्ति को अपनी दोनों हथेलियों को सामने की ओर लाना है। इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करना है। इस प्रक्रिया से दो-चार मिनट करने पर ही सिर दर्द में काफी आराम मिलता है।
तुलसी से दूर होता सिर दर्द-

वैसे तो कुछ लोग सिर्फ दर्द होने पर चाय और कॉफी पीते हैं। किसी को चाय तो किसी को काफी से आराम मिलता है। लेकिन तुलसी की पत्तियों से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में पकाकर उसे पीना चाहिए।
काली मिर्च और पुदीने की चाय-

सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीना भी कारगर उपाय है। काली मिर्च और पुदीना की चाय बनाकर पीना चाहिए।जिससे सिरदर्द में काफी आराम मिलता है। ब्लैक टी में भी पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर पी सकते हैं।
सेब पर नमक डालकर खाए-

सिर दर्द से राहत के लिए एक सेब को कांटे और उस पर नमक डालकर खाएं। इससे सिरदर्द से कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।

लोंग की पोटली सूंघे
लौंग को तवे पर सेकना चाहिए, सीके हुए लौंग को एक रुमाल में बांधकर पोटली बना लेना चाहिए। इस पोटली को हर थोड़ी देर में सूंघते रहिए। जिससे निश्चित ही सिर दर्द कम हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो