scriptRheumatoid Arthritis Side Effects: Eye, Lung, Heart Problem-Symptoms | Rheumatoid Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस में आंख से लेकर फेफड़े और दिल तक को होता है खतरा, पहचानें बीमारी का लक्षण | Patrika News

Rheumatoid Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस में आंख से लेकर फेफड़े और दिल तक को होता है खतरा, पहचानें बीमारी का लक्षण

Rheumatoid Arthritis Dangers: अगर आपको लगता है कि रूमेटाइड अर्थराइटिस से केवल जोड़ों की समस्या होती है तो जान लें ये आंख से लेकर फेफड़े और दिल तक के लिए खतरा पैदा करता है।

Published: April 19, 2022 01:05:02 pm

रूमेटाइड अर्थराइटिस हडि्डयों से जुड़ी बीमारी है और इस बीमारी में जोड़ों में दर्द, सूजन और जलन और चलने-फिरने में समस्या होती है। रूमेटाइड अर्थराइटिस में हड्डियों टेढ़ी-मेढ़ी और कमजोर होने लगती हैं। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रूमेटाइड अर्थराइटिस आंखों, त्वचा और फेफड़ों जैसे कई अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।
symptoms_of_rheumatoid_arthritis.jpg
Rheumatoid Arthritis Dangers
रूमेटाइड अर्थराइटिस सिर्फ जोड़ों के दर्द तक ही सीमित नहीं है, अगर समय पर इसका इलाज ना कराया जाए तो ये न केवल जोड़ों और हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है।

जानिए,क्या है रूमेटाइड आर्थराइटिस?-What is Rheumatoid Arthritis?
ये बीमारी मुख्यत: हडि्डयों की समस्या से जुड़ी हुई है। ये एक ऑटोइम्यून डिस्ऑर्डर है। इसमें जोड़ों का मूवमेन्ट प्रभावित होता है। शरीर के हर जोड़ में दर्द इस बीमारी का कारण होता है। घुटने, कलाइयां, कंधा, हाथ, कोहनियां सब में दर्द होने लगता है।
रूमेटाइड आर्थराइटिस के लक्षण-Symptoms of Rheumatoid Arthritis

  • शरीर के हर जोड़ में दर्द होना, पीठ व मांसपेशियों में भी ऐंठन होना
  • जोड़ों में अकड़न महसूस होना और चलने में चटकने की समस्या
  • हाथ-पैरों के साथ पूरे शरीर में कमजोरी व सूजन
  • बहुत ज्यादा थकान महसूस होना
  • चलने-फिरने में दिक्कत आना
  • उंगली पर गांठ या सूजन
  • चुभन महसूस होना
  • बहुत ज्यादा मुंह सूखना
क्या रूमेटाइड अर्थराइटिस का इलाज - Treatment Of Rheumatoid Arthritis
रूमेटाइड अर्थराइटिस के उपचार के लिए एक डिजीज मॉडिफाइड एंटी-रूमेटिक ड्रग(डीएमएआरडी) दी जाती है। इसके अलावा नॉन-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग(एनएसएआईडी) या लो डोज कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग डीएमएआरडी के साथ किया जा सकता है। अगर डीएमएआरडी आरए सूजन को नियंत्रित नहीं करते हैं, तो रुमेटोलॉजिस्ट इससे संबंधित दवाई दे सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Punjab Borewell Accident: 8 घंटे के बचाव अभियान के बाद 6 साल के रितिक को बोरवेल से निकाला गया, अस्पताल में भर्तीBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.