scriptrisk of arthritis by licking fingers, reason for joint pain | उंगलियां चटकाने की आदत आपको तो नहीं? जानिए किसी बीमारी के चपेट में आ सकते हैं आप | Patrika News

उंगलियां चटकाने की आदत आपको तो नहीं? जानिए किसी बीमारी के चपेट में आ सकते हैं आप

क्या आपको भी अपनी उंगलियों को बजाने यानि चटकाने में मजा आता है? तो आपकी ये आदत आपको गंभीर बीमारी ऑर्थराइटिस का शिकार बना सकती है। कैसे? चलिए जानें।

Published: April 17, 2022 04:03:50 pm

हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उंगलियां चाटने की आदत होती है। दिन में कई बार अपनी उंगली चटकाने की आदी, इन लोगों को ऐसा कर के भले ही आपको मजा आता हो लेकिन ये मजा सजा में बदल सकती है। क्या आपने कभी यह सोचने की कोशिश की है कि यह आवाज क्यों आती है? चलिए आपको आज बताएं कि उंगलियां चाटने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।
side_effects_of_finger_licking.jpg
side effects of finger licking
क्या होता है जब हम उंगली चटकाते हैं? What happens when we snap a finger?

अंगुलियों से आने वाली आवाज असल में जोड़ों के रगड़ की होती है। शरीर के जोड़ों में तरल पदार्थ होता है, इसलिए जब आप उंगलियों को फोड़ते हैं तो जोड़ों के बीच मौजूद इस द्रव की गैस निकलती है और उसके अंदर बने बुलबुले भी फट जाते हैं। इससे हडि्डयों में रगड़ भी होती है और आवाज होती है।
उंगलियों के चटकाने के साइड इफेक्ट्स- side effects of finger licking

बार-बार उंगलियों को चटकाने से हाथ की पकड़ पर असर पड़ता है और हाथों में सूजन होती है और उंगलियों के बीच लूब्रिकेंट कम होने लगता है। इससे उंगलियों में घिसाव होने लगता है। की आशंका रहती है। इसलिए ऊगली को ज्यादा नहीं दबाना चाहिए। लिगामेंट् कम होने के कारण गठिया का खतरा बनाता है। यही नहीं, कई बार उंगलियों में मोच और टूटने की समस्या भी हो सकती है। अगर आपके शरीर में में कैल्शियम की कमी है तो आपके लिए उंगलियां चटकना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।
सॉफ्ट टिश्यूज में आ सकती है सूजन-Inflammation can occur in soft tissues
उंगलियों को चटकाने से हाथों के सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन आ सकती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट बताती है कि जो लोग अपनी उंगलियां चटकाते हैं उनकी हड्डियां समय से पहले ही कमजोर पड़ जाती हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.