scriptHealth Tips: कंधे में होने वाले दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये ब्लड शुगर हाई होने के संकेत | shoulder pain may cause of diabetes | Patrika News

Health Tips: कंधे में होने वाले दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये ब्लड शुगर हाई होने के संकेत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 05:17:17 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि डायबिटीज बीमारी का खतरा दो गुना ज्यादा बना रहता है, वहीं डायबिटीज बीमारी के शुरूआती लक्षणों के बारे में यदि आप जान लेते हैं तो इसके होने का खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता है। इसलिए शरीर में यदि ये लक्षण दिखाई देते हैं तो इन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए।

कंधे में होने वाले दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये ब्लड शुगर हाई होने के संकेत

shoulder pain may cause of diabetes

Health Tips: डायबिटीज की बीमारी आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है, इसके होने पर व्यक्ति को अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन क्या आपको पता है कि डायबिटीज बीमारी होने के पहले कुछ संकेत भी देती है, जैसे कि शरीर में सूजन की समस्या बनी रहना, भूख की कमी, शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन या अकड़न की समस्या बनी रहना अदि। इनमें से एक निशानी ये भी है कंधे में दर्द का होना, वैसे तो इसका होना बहुत ही ज्यादा आम बात है लेकिन यदि ये दर्द दूर नहीं होता है तो इसका कारण हो सकता है कि शरीर में ब्लड शुगर हाई हो।
इसलिए जानिए इन लक्षणों के बारे में।
 
कंधे में तेजी से होने वाला दर्द और फ्रोजेन शोल्डर को न करें अनदेखा: कंधे में दर्द का होना बहुत कॉमन होता है, लेकिन कई बार ये दर्द दवाइयों के सेवन के बाद भी कम नहीं होता है, कई बार ये डायबिटीज के कारण भी हो सकता है, इसलिए यदि बार-बार कंधे में दर्द हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें, वहीं डायबिटीज की जाँच भी जरूर कराएं।
 
क्रॉस बॉडी रिच: इसे करने के लिए आप दर्द होने वाले बाजू को धीरे से ऊपर की और लेकर जाएँ, अब अपने कंधे के ऊपर हल्का सा दबाव डालें, इस बात को भी ध्यान में रखें कि कंधे को ज्यादा तेज से ऊपर की ओर नहीं खींचना है, सर्फ हल्का सा ही स्ट्रेच करना है, अब धीरे-धीरे अपने हांथों को नीचे की ओर ले आएं।
तौलिए को खींचना: इसको करने के लिए आप तोलिये को लें और अपने दर्द वाले हांथों से इसे ऊपर की और लेकर जाएँ फिर नीचे लेकर आएं, ऐसा करने से धीरे-धीरे फ्रोजन शोल्डर की समस्या दूर हो जाती है, वहीं दर्द से भी निजात मिल जाता है।
 
जानिए अन्य संकेतों के बारे में जो शरीर में डायबिटीज होने के पहले दिखाई दे सकते हैं

– हांथों में या पैरों में झुनझुनी होना
-आंखों से धुंधला दिखाई देना आना
-भूख का ज्यादा न लगना
-जरूरत से ज्यादा प्यास लगना
-वजन का तेजी से कम होना
-भूख न लगना


यह भी पढ़ें: सिर में होने वाले दर्द से बेहद रहते हैं परेशान, तो इंस्टेंट राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो