scriptइन पेशेंट्स को भूलकर भी नहीं करना चाहिए जामुन का सेवन, फायदे की जगह सेहत को हो सकते है कई नुकसान | side effects of eating jamun these people must avoid eating jamun | Patrika News

इन पेशेंट्स को भूलकर भी नहीं करना चाहिए जामुन का सेवन, फायदे की जगह सेहत को हो सकते है कई नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2022 01:41:52 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Side Effects Of Eating Jamun: जामुन का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनमैं जामुन के सेवन को अवॉयड करना चाहिए।

इन पेशेंट्स को भूलकर भी नहीं करना चाहिए जामुन का सेवन

side effects of eating jamun

Side Effects Of Jamun: जामुन का स्वाद खट्टा-मीठा होता है, इसका सेवन आमतौर पर सभी बेहद पसंद करते हैं लेकिन कई बीमारियां ऐसी होती हैं जिनमें जामुन के सेवन को अवॉयड करना चाहिए। जिन व्यक्तियों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं जैसे कि कब्ज, अल्सर, पेट में गैस की समस्या आदि उन्हें जामुन के सेवन से बचना चाहिए। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन से भी वहीं उल्टी, स्किन में एलेर्जी के जैसी अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए जानिए कि जामुन खाने के कौन-कौन से नुकसान और कौन से पेशेंट्स को ये नुकसान पंहुचा सकता है।
 
कब्ज
जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें जामुन के सेवन को अवॉयड करना चाहिए, जामुन में अनेकों प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो वहीं ये विटामिन सी की मात्रा से भी भरपूर होते हैं। जिन व्यक्तियों को पेट से जुड़ी कोई भी समस्या रहती है जैसे कि कब्ज, पेट दर्द आदि उन्हें जामुन के सेवन को अवॉयड करना चाहिए या कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।
 
ब्लड शुगर
डायबिटीज के पेशेंट्स को आमतौर पर जामुन के सेवन की सलाह दी जाती है, लेकिन यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो जामुन का सेवन फायदे की जगह नुकसान भी पंहुचा सकता है। जामुन के ज्यादा मात्रा में सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने की जगह बढ़ सकता है, इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
 
उल्टी
यदि कुछ व्यक्ति जामुन का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो उनका हाजमा खराब हो सकता है, जिससे उन्हें बार-बार उल्टियां आ सकती हैं। इसलिए इसका सेवन एक सिमित मात्रा में करें और ज्यादा मात्रा में जामुन के सेवन को अवॉयड करें।
 
त्वचा में हो सकती है एलेर्जी की समस्या
जामुन विटामिन सी, विटामिन ए, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए ज्यादा मात्रा में जामुन का सेवन नुकसानदायक माना जाता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से कील, मुहासें और पिम्पल्स की समस्या हो सकती है।
 
खून के थक्के जमना
यदि आपको खून के थक्के और एथेरोस्क्लेरोसिस जमने की समस्या रहती है तो जामुन के सेवन को अवॉयड करना चाहिए, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से खून के थक्के जम सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एड़ी में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में कारगर है ये आक का पत्ता, जानें किस तरह करें इन पत्तों का इस्तेमाल
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो