scriptBlack Salt Side Effects: काला नमक अधिक मात्रा में खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स | Side effects of eating too much black salt | Patrika News

Black Salt Side Effects: काला नमक अधिक मात्रा में खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 03:27:30 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Black Salt Side Effects: काला नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि काला नमक का सेवन करने से कई समस्याएं दूर होती है। लेकिन अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे स्टोन की समस्या भी हो सकती है।

Black Salt Side Effects: काला नमक अधिक मात्रा में खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Side effects of eating too much black salt

Black Salt Side Effects: काला नमक का सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते है। काला नमक में औधषीय गुण पाए जाते है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। आयुर्वेद में भी काला नमक का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही ये स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। कला नमक का सेवन करना जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही काला नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप काला नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें। तो आइए जानते है अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने के फायदे के बारे में
अधिक मात्रा में काला नमक खाने के नुकसान

1. स्टोन की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने से स्टोन की समस्या हो सकती है। क्योंकि काला नमक में सोडियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने से शरीर में अधिक क्रिस्टल बनने लगता है, जिससे आगे चलकर स्टोन की समस्या हो सकती है। इसलिए काला नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें।
यह भी पढ़ें

मलेरिया के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये 4 चीजें, जानें इसके नुकसान

2. आयोडीन कम होने की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने से आयोडीन कम होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि काला नमक में आयोडीन काफी कम मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने से शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है। इसलिए आप काला नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें।
3. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। क्योंकि अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों का ब्लड प्रेशर लेवल हाई हो सकता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को काला नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

मशरूम फायदे की जगह आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

4. दिल से संबंधित समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करने से दिल से संबंधित समस्या हो सकती है। क्योंकि अधिक मात्रा में काला नमक का सेवन करना दिल के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए काला नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो