scriptHealth Tips: अधिक मात्रा में करते हैं पिस्ता का सेवन तो सेहत को हो सकती हैं कई गंभीर समस्याएं, जानिए | side effects of eating too much pistachios | Patrika News

Health Tips: अधिक मात्रा में करते हैं पिस्ता का सेवन तो सेहत को हो सकती हैं कई गंभीर समस्याएं, जानिए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2022 04:10:45 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: पिस्ता की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, लेकिन यदि इसकी अधिकता हो जाती है तो शरीर को कई सारे नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं, इसलिए इसका सेवन ज्यादा मात्रा में आपको नहीं करना चाहिए।

Health Tips: अधिक मात्रा में करते हैं पिस्ता का सेवन तो सेहत को हो सकती हैं कई गंभीर समस्याएं, जानिए

Health Tips

पिस्ता की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,वहीं पिस्ता अपने फ्लेवर के लिए जाना जाता है, इसलिए इसका सेवन आमतौर पर सभी करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा मात्रा में यदि इसका सेवन किया जाता है तो शरीर को अनेकों नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि पेट में दर्द होना, पेट में गैस का बनना आदि, वहीं इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से सांस से जुड़ी बीमारियां भी दूर होत्ती जाती है, इसलिए इसका यदि आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो अवॉयड करना चाहिए।
पेट से जुड़ी हो सकती है समस्या
पिस्ता का सेवन यदि आप ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इसके सेवन से आपको पेट से जुड़ी कई समस्या उत्पन्न हो सकती है, वहीं इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके पेट में कब्ज, पेट में अपच, गैस की समस्या जैसे कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आपको पिस्ता का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। यदि आप इसे खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं तो इसके सेवन को कम कर दें।
स्किन में हो सकती है एलेर्जी की समस्या
यदि आप पिस्ता का सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं तो इसका प्रभाव आपके त्वचा के ऊपर भी पड़ता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपकी त्वचा में खुजली, स्किन में रैसज के जैसे अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, वहीं यदि इसे कंट्रोल नहीं किया जाता है तो त्वचा में लाल रंग के दाग भी पड़ सकते हैं, इसलिए आपको पिस्ता का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए।
सांस लेने में हो सकती है तकलीफ
पिस्ता का सेवन यदि आप ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इसके सेवन से आपको स्वास जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, पिस्ता के सेवन से स्वास से जुड़ी कई परेशानियों का बढ़ाने का काम करता है, इसलिए इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपको अवॉयड करना चाहिए। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से ब्लड स्तर के बढ़ने के जैसी परेशानी हो सकती है, इसलिए इसका सेवन एक लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए।
डायबिटीज की हो सकती है समस्या
यदि आप पिस्ता का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपको डायबिटीज के जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है, इसलिए इसका सेवन आपको जरूरत से ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि यदि आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना धीरे-धीरे शुरू हो जाता है।
यह भी पढ़ें
डायबिटीज के पेशेंट हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें इन पौधों के पत्तियों को, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल में

किडनी में हो सकती है स्टोन की समस्या
क्या आपको पता है कि पिस्ता के ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके किडनी में स्टोन के जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसके जरूरत से ज्यादा सेवन से आपके पेट में दर्द तो उत्पन्न हो ही सकता है, वहीं किडनी में स्टोन के जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है, इसलिए आपको इसका सेवन एक सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो