script

Rice Side Effects: अधिक मात्रा चावल का सेवन करने से सेहत को पहुंच सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2022 05:53:38 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Rice Side Effects: चावल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में चावल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा चावल का सेवन करने से डायिबटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

Rice Side Effects: अधिक मात्रा चावल का सेवन करने से सेहत को पहुंच सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Side effects of eating too much rice for health

Rice Side Effects: ज्यादातर लोग रोटी से ज्यादा चावल खाना पसंद करते हैं। चावल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा चावल का सेवन करना सेहत को फायदे के जगह नुकसान पहुंचा सकता है। चावल का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य जुड़ी कई समस्या हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए चावल का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। साथ ही अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए चावल का सेवन सीमित मात्रा करें। तो आइए जानते हैं अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में
चावल खाने के नुकसान

डायबिटीज की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि चावल में कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चावल का सेवन करने से मना किया जाता है।
यह भी पढ़े: क्रैनबेरीज खाने से शरीर को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, दिल की बीमारियों से बचाने में होता है फायदेमंद
वजन बढ़ने की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। क्योंकि चावल में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है जिससे वजन बढ़ता है। वजन बढ़ने की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चावल का सेवन सीमित मात्रा में करें।
पथरी की समस्या हो सकती
कई लोग कच्चे चावल खाना पसंद करते हैं। लेकिन कच्चे चावल का सेवन करने से पथरी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अधिक मात्रा में पका हुआ चावल खाने से भी पेट में बनने पथरी की समस्या हो सकती है। इसलिए चावल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो