scriptDisadvantages of Drinking Too Much Sweet Lime Juice: मौसंबी के जूस के अधिक सेवन से आपकी सेहत को होने वाले नुकसान | Side Effects of Sweet Lime Juice In Hindi Mosambi Juice Ke Nuksan | Patrika News

Disadvantages of Drinking Too Much Sweet Lime Juice: मौसंबी के जूस के अधिक सेवन से आपकी सेहत को होने वाले नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2021 08:14:00 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Disadvantages of Drinking Too Much Sweet Lime Juice: मौसंबी में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। ऐसे में इसके जूस का सेवन किडनी से संबंधित किसी समस्या से ग्रस्त व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है।

mosambi_juice.jpg

Disadvantages of Drinking Too Much Sweet Lime Juice

नई दिल्ली। Disadvantages of Drinking Too Much Sweet Lime Juice: खट्टा-मीठा मौसंबी का जूस पीने में जितना स्वादिष्ट और ताजगीभरा होता है, उतना ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। मौसंबी के जूस का सेवन आपके मसूड़ों, पाचन तंत्र तथा आंखों को स्वस्थ बनाने और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में भी अच्छा माना जाता है। ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर तथा कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के बावजूद मौसंबी के जूस का अधिक सेवन आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं अधिक मात्रा में मौसंबी के जूस के सेवन से होने वाली स्वास्थ्य हानियां…

1. पेट में अल्सर की समस्या
साइट्रिक एसिड मौजूद होने के कारण मौसंबी के जूस का अधिक सेवन पेट के अल्सर को बढ़ावा दे सकता है। जिससे हालत और गंभीर हो जाती है। इसके अलावा, मौसंबी के जूस के अधिक सेवन से आपको पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।

ulcer.jpg

2. दांतों की समस्या
बार-बार कुछ ना कुछ खाने-पीने के बावजूद हम हर बार अपना मुंह धोने या कुल्ला करने से बचते हैं। जिससे मुंह में प्लाक जमा हो जाने के कारण दांतों में कैविटी की समस्या हो सकती है। साथ ही साइट्रिक एसिड की अधिक मात्रा के कारण मौसंबी के जूस का अधिक सेवन दांतों में कैविटी की समस्या को जन्म दे सकता है, जिससे सेंसटिविटी और दांत दर्द की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

cavity.jpg

3. आयरन अधिक हो जाना
विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होने के कारण मौसंबी के जूस का अधिक सेवन शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ा सकता है। जिसके परिणामस्वरूप आपको कमजोरी, जोड़ों में दर्द तथा हार्ट फेल होना जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

joint_pain.jpg

4. किडनी को नुकसान
मौसंबी में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। ऐसे में इसके जूस का सेवन किडनी से संबंधित किसी समस्या से ग्रस्त व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इस पोटैशियम तत्व को किडनी पेशेंट कंट्रोल नहीं कर पाता है। इसलिए इसके जूस का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।

kidney_problem.jpg

5. एसिडिटी
जहां एक तरफ मौसंबी के जूस का सेवन पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है, वहीं साइट्रिक एसिड और विटामिन सी युक्त मौसंबी के जूस का अधिक सेवन एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है।

acidity.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो