scriptTurmeric Milk Side Effects: भूलकर भी इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, सेहत को हो सकता है नुकसान | Side effects of Turmeric Milk Haldi wala doodh pine ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Turmeric Milk Side Effects: भूलकर भी इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, सेहत को हो सकता है नुकसान

Turmeric Milk Side Effects: हल्दी वाला दूध का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हल्दी और दूध कई सारे पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होता है जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन हल्दी वाला दूध कुछ लोगों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

नई दिल्लीJul 03, 2022 / 11:57 am

Roshni Jaiswal

Turmeric Milk Side Effects: भूलकर भी इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, सेहत को हो सकता है नुकसान

Side effects of Turmeric Milk Haldi wala doodh pine ke nuksan

Turmeric Milk Side Effects: हल्दी वाला दूध का सेवन करने से शरीर को कई तरह से लाभ मिलते हैं। दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व इसे सुपरफूड बनाते हैं। हल्दी वाला दूध का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध का इस्तेमाल सही तरीके से करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं, लेकिन गलत तरीके से इस्तेमाल करने से ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन हल्दी वाला दूध पीना कुछ लोगों के सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हल्दी वाला दूध से व्यक्ति को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं किन लोगों को हल्दी वाला दूध भूलकर भी नहीं पीना चाहिए
हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान


डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक
डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी हल्दी वाला दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को हल्दी वाला दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़े: शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल, रहेंगे हमेशा स्वस्थ
स्टोन और लिवर के मरीजों के लिए नुकसानदायक
स्टोन और लिवर के मरीजों को भूलकर भी हल्दी वाला दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को स्टोन की समस्या है उन्हें हल्दी वाला दूध नही पीना चाहिए। साथ ही इसका सेवन करने से लिवर की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए जो लोग लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें हल्दी वाला दूध का सेवन नही करना चाहिए।
एलर्जी की समस्या हो सकती
जिन लोगों को एलर्जी की समस्या होती है उन्हें भूलकर भी हल्दी वाला दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से एलर्जी की समस्या और बढ़ सकती है।
यह भी पढ़े: नाशपाती खाने से मिलने है ये कमाल के फायदे, जिसे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
ब्लीडिंग प्रॉब्लम की समस्या हो सकती
जिन लोगों को ब्लीडिंग प्रॉब्लम की समस्या है उन्हें भूलकर भी हल्दी वाला दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हल्दी वाला दूध ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को कम कर देता है जिससे ब्लीडिंग की समस्या और अधिक बढ़ सकती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Turmeric Milk Side Effects: भूलकर भी इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, सेहत को हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो