scriptsigns and symptoms of asthma in adults | Asthma Symptoms In Adult: इन संकेतों से करें पहचान कि कहीं आपको अस्थमा तो नहीं, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी | Patrika News

Asthma Symptoms In Adult: इन संकेतों से करें पहचान कि कहीं आपको अस्थमा तो नहीं, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Asthma Symptoms In Adult: अस्थमा की बात करें तो ये ऐसी बीमारी बन गई है जो आजकल बच्चों से लेकर के वयस्कों तक में तेजी से फैलते हुए नजर आ रही है। अस्थमा बीमारी होने पर सांस फूलने अथवा सांस लेने तक में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको इनके लक्षणों के बारे में बताएंगें जिन्हे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

नई दिल्ली

Published: December 08, 2021 02:27:16 pm

नई दिल्ली। Asthma Symptoms In Adult: अस्थमा इसको दमा के नाम से भी जाना जाता है ये एक ऐसी बीमारी है जिसके होने पर शरीर को अनेकों समस्याओं का सामने करना पड़ सकता है। लगातरा प्रदूषण के चलते न केवल बढ़ते उम्र के लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं बल्कि इस बीमारी ने बच्चों तक को अपना शिकार से लेकर वयस्कों तक को अपना शिकार बना रखा है। इस बीमारी के होने पर साँस की नली में सूजन की समस्या आ जाती है वहीं इस बीमारी के होने के कारण साँस लेने में तकलीफों का सामना भी करना पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं यदि इस बीमारी के ऊपर ध्यान न दिया जाए तो ये धीरे-धीरे बढ़ना भी शुरू हो जाती है।
इसलिए जानते हैं अस्थमा के इन लक्ष्णों के बारे में जो शुरुआत के दिनों में वयस्कों में दिखाई देते हैं और इन लक्ष्णों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।
Asthma
Asthma Symptoms In Adult
Asthma Symptoms In Adult: इन संकेतों से करें पहचान कि कहीं आपको अस्थमा तो नहीं, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारीअस्थमा अटैक क्या होता है
पेशेंट्स में जब अस्थमा के लक्ष्ण बढ़ने लगते हैं तो अस्थमा अटैक का खतरा दो गुना ज्यादा हो जाता है। अस्थमा के जैसी गंभीर बीमारी के दौरान नली में सूजन हो जाने की दिक्कतें और सांस लेने में मुश्किल होने के जैसी अन्य समस्याओं का समाना करना पड़ सकता है। इस बीमारी का यदि सही समय पर इलाज नहीं कराया जाता है तो व्यक्ति को सांस लेने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इसी के साथ अस्थमा अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है।
इसके कौन-कौन से लक्षण होते हैं

1.सांस का तेज-तेज लेना
अस्थमा के प्रमुख लक्ष्णों की बात करें तो सांस का तेजी से लेना अथवा सांस लेने में कठनाई महसूस होना ये इसका एक प्रमुख लक्षण है। वहीं बहुत सारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार वयस्कों में सांस लेने की सामान्य दर कम से कम 12 से लेकर के 20 प्रति मिनट है। यदि व्यस्क इससे तेज सांस लेता है तो ये हाइपरवेंटिलेशन भी हो सकता है। इसलिए यदि आपको सांस फूलना,सांस लेते समय कठनाई महसूस होना या सांस का तेज-तेज लेने के जैसे अन्य दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो ये एक प्रकार से अस्थमा का लक्षण भी हो सकता है।
2.सीने में दर्द व जकड़न होना
सीने में दर्द व जकड़न की समस्या बहुत ही ज्यादा सामान्य है। वहीं यदि अस्थमा के कारण ये समस्या होती है तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इस कारण व्यक्ति बहुत ही ज्यादा असहज हो जाता है वहीं सीने में जकड़न की समस्या अधिक बढ़ जाती है। बहुत सारे स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी ये मानना है कि सीने में जकड़न ज्यादा समय तक यदि बनी रहे तो इससे सांस लेने में व्यक्ति को दर्द और तकलीफ का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ ही साथ ये अस्थमा बीमारी का मुख्य लक्षण में से एक है।
3.सूखी खांसी आते रहना
बहुत से लोगों को सर्दी-जुकाम या फिर ब्रोकेटिस होने पर सूखी खांसी आती है, वहीं यदि ये सूखी खांसी की समस्या ठीक नहीं हो रही है और दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है तो अस्थमा की बीमारी का ये एक संकेत हो सकता है। सूखी खांसी खाना खाते समय या सोते वक्त और बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके होने पर अधिकतर आपके गले में खरास और दर्द की समस्या बनी रहती है। वहीं सूखी खांसी आने से सांस फूलने और ठीक से सांस न लेने जैसे भी अन्य समस्याओं का सामना भी आपको करना पड़ सकता है।
4.कफ
आपको बताते चलें कि वायु प्रदूषण,धूल,धुआं आदि चीजें अस्थमा अटैक को ट्रिगर करता है। वहीं ये छोटे-छोटे पार्टिकल्स में शरीर में प्रवेश कर जाते हैं तो सीने में जलन और वायुमार्ग में सूजन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या के होने पर सांस लेने पर बहुत सारी कठनाइयों का समना करना पड़ सकता है वहीं ये सारी चीज़ें ज्यादा बढ़ जाती हैं तो अस्थमा अटैक जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यदि लगातार खांसी आ रही है तो ये अस्थमा बीमारी का संकेत भी हो सकता है। इसलिए डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पार23 को एमपीपीएससी की परीक्षा, पसोपेश में कोरोना संक्रमित अभ्यर्थीUP Election 2022 : SP-RLD गठबंधन को लगा तगड़ा झटका, अवतार सिंह भड़ाना नहीं लड़ेंगे चुनावजिला निष्पादक समीक्षा समिति की बैठक आयोजित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.