script

किडनी में किस कारण होता है नुकसान जानिए नुकसान से बचाव का आसान टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2021 02:58:17 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

किडनी हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा होता है किडनी का काम शरीर से बेकार या टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालना है। यूरिन का निर्माण करता है। यह ब्लड प्रेशर को सुचारू रूप से बनाए रखने वाले हॉर्मोन्स को स्रावित करता है। किडनी शरीर का एक छोटा पर बेहद महत्वपूर्ण अंग है जिसका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। किडनी यानी गुर्दे के कई कार्य होते हैं। यह शरीर में द्रव्य को संतुलित करता है। दुनिया भर की आबादी में लगभग 10 प्रतिशत लोगों में किडनी से संबंधित रोग आम हैं

simple-tips-to-prevent-kidney-damage

simple-tips-to-prevent-kidney-damage

नई दिल्ली : किडनी में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं जैसे किडनी इंफेक्शन किडनी में स्टोन गुर्दे का कैंसर आदि। किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों को शामिल करना शुरू कर दें। हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो किडनी को लंबी उम्र तक हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है।
किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले कारक और उसके कारण 
कई तरह से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज के साथ ही उच्च रक्तचाप की समस्या है उन्हें इन दोनों ही समस्याओं को कंट्रोल में रखना चाहिए क्योंकि ये दोनों रोग किडनी को प्रभावित करते हैं जिससे आप किडनी डिजीज से ग्रस्त हो सकते हैं। इनके अलावा मोटापा स्मोकिंग करना, बढ़ती उम्र आदि भी किडनी डिजीज के होने के खतरे को बढ़ाती है। यदि आपका शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहेगा तो किडनी की रक्त धमनियों को क्षतिग्रस्त कर सकता है जिससे किडनी की कार्य क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।
किडनी को हेल्दी रखने वाले फूड्स और टिप्स 
1 फूलगोभी

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आप फूलगोभी का सेवन करें। फूलगोभी में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी के फोलेट आदि होते हैं। इसमें फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, किडनी को हेल्दी रख सकते हैं।
2 ब्लूबेरीज

ब्लूबेरीज भी किडनी के लिए एक हेल्दी फल है। कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर ब्लूबेरीज में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो किडनी को स्वस्थ रखने के साथ ही हार्ट डिजीज डायबिटीज कुछ कैंसर के होने के खतरे को कम कर सकते हैं। ब्लूबेरीज में फॉस्फोरस सोडियम पोटैशियम काफी कम होते हैं ऐसे में आप इसे डाइट में शामिल करें।
3 अंडा

यदि आप अंडा नहीं खाते हैं तो जरूर खाएं। अंडे का पीला वाला भाग कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है लेकिन इसमें फॉस्फोरस की मात्रा काफी अधिक होती है। ऐसे में सफेद वाला भाग ही खाएं। खासकर जिन्हें किडनी से संबंधित कोई रोग है, तो उन्हें डाइट में अंडे का सफेद भाग ही शामिल करना चाहिए।
4 लहसुन

लहसुन खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी माना गया है। कच्चा लहसुन खाने से पेट की सेहत दुरुस्त रहती है। कैंसर होने की संभावनाओं में कमी आ सकती है। किडनी रोग से ग्रस्त लोगों को डाइट में कम मात्रा में सोडियम शामिल करने की एक्सपर्ट सलाह देते हैं। लहसुन में सोडियम की मात्रा कम होती है। इसे भोजन में शामिल करने से नमक का स्वाद भी महसूस होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो