scriptHealthy Drinks: चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत | skip tea and coffee start your mornings with these healthy drinks | Patrika News

Healthy Drinks: चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 11:23:27 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफ़ी से करते हैं लेकिन ये चीजें शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। इसलिए जानते हैं ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

Healthy Drinks: चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत

Healthy Drinks

नई दिल्ली। अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफ़ी के सेवन से करते हैं, ये दोनों चीजें ही सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। अपनी सेहत को फिट रखने के लिए आपको डाइट की स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। कॉफ़ी या चाय के सुबह खाली पेट सेवन से पेट में अनेकों दिक्कतों हो सकती हैं। पेट में जलन और दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आपको कोशिश करना चाहिए कि अपनी ड्रिंक्स की शुरुआत को बेहतर बनाया जाए ताकि आप पूरे दिन एनर्जेटिक और फ्रेश रहें।
इसलिए आज हम आपको इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगें जिनसे आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।
1. एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर का आमतौर पर उपयोग वजन को कम करने के लिए किया जाता है। इसके सेवन से वजन कम होने में मदद मिलती है वहीं ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में भी सहायक होता है। इसको सुबह की ड्रिंक में शामिल करने के लिए बस आप एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर की मिलाएं और उसमें आप तुलसी की पत्तियों और एक चम्मच शहद को भी मिला सकते हैं। ये ड्रिंक सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगी।
 चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत
2. ग्रीन टी
यदि आप अपने दिन की शुरुआत कॉफ़ी या चाय से करते हैं तो उसको स्विच करके आप ग्रीन टी को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। चाय या कॉफ़ी दोनों में ही कैफीन की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है। इसलिए आप कोशिश करें कि दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करें। इसके रोजाना सेवन से आपका पाचन तंत्र स्ट्रांग होता जाएगा। वहीं ये वेट लॉस में भी आपको सहायता कर सकती है। कई रिसर्च के दौरान इस बात का पता चला है कि जो व्यक्ति रोज सुबह अपनी शुरुआत ग्रीन टी से करते हैं उनके पेट, फेफड़े, दिल से जुड़ी कई समस्याएं के होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए रोजाना फ्रेश ग्रीन टी से अपने दिन की शुरुआत करें।
Healthy Drinks: चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत
3. जीरे का पानी
चाय के मुकाबले जीरे के पानी का यदि आप सेवन करते हैं तो ये अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जीरे में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। वहीं इसका इसका सेवन आपके वेट को कंट्रोल से लेकर पेट से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में सहायक होता है। इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच जीरे लें और उसको गुनगुने पानी में अच्छे से मिला लें और इसको पियें। जीरे के पानी के साथ-साथ आप इसके पाउडर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसका पाउडर भी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है।
Healthy Drinks: चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत
4. नींबू पानी
नींबू से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। नींबू का सेवन आपके बालों की सेहत से लेकर आपकी त्वचा को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। नींबू विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स होता है। वहीं ये मोटापे को कम करने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। यदि सुबह आप नींबू को अपनी ड्रिंक के रूप में शामिल करते हैं तो ये बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे अपनी मॉर्निंग की डाइट में शामिल करने के लिए आप पानी को हल्का सा गर्म करें उसके बाद उसमें नींबू को निचोड़ें और इसका रोजाना सेवन करें।
Healthy Drinks: चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत
5. स्मूदी
स्मूदी की बात करें तो ये न केवल स्वाद में अच्छी होती है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। यदि आप सुबह इसे अपने ड्रिंक के तौर पर शामिल करते हैं तो ये सेहत को फिट बना के रखने के लिए एक सबसे बेस्ट विकल्प हो सकता है। स्मूदी के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। वहीं रोजाना आप तरह-तरह की स्मूदी को अपने ड्रिंक्स में शामिल कर सकते हैं। कभी हरी सब्जियों को, फलों, नट्स आदि चीजों को मिला कर इनका सेवन कर सकते हैं। ये स्वाद में भी बेहतरीन होता है और आपको स्वस्थ बना के भी रखता है।
Healthy Drinks: चाय या कॉफ़ी नहीं बल्कि इन ड्रिंक्स से करें अपने दिन की शुरुआत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो