scriptकपूर, अजवाइन और लौंग सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल | Smelling of camphor, celery and cloves increases oxygen level | Patrika News

कपूर, अजवाइन और लौंग सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल

locationमुंबईPublished: Apr 19, 2021 03:49:49 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

कपूर, अजवाइन और लौंग सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल

कपूर, अजवाइन और लौंग सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल

कपूर, अजवाइन और लौंग सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल,बिना दुकान खोले कैसे मिलेगी फेरी वालों को सामान इधर फेरी की इजाजत लेकिन बसरा सजा रहे सब्जी व्यापारी,बिना दुकान खोले कैसे मिलेगी फेरी वालों को सामान इधर फेरी की इजाजत लेकिन बसरा सजा रहे सब्जी व्यापारी,कपूर, अजवाइन और लौंग सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल,कपूर, अजवाइन और लौंग सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल

बंद नाक, सांस लेने में तकलीफ और छींक आने जैसी समस्याओं का बेहतरीन उपाय है, देसी कपूर, अजवाइन और लौंग, इन सभी को एक साथ एक सफेद सूती कपड़े में पोटली की तराह बांध लें और जब जरूरत महसूस हो इस पोटली को सूंघे, पर्वतारोही पहाड़ों पर अपने साथ देशी कपूर रखते हैं, यह ऑक्सीजन की कमी महसूस होने पर काम आता है।
यह मैसेज सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि कपूर, लौंग और अजवाइन की पोटली बनाकर अपने पास रखें और जब जरूरत हो या ऑक्सीजन लेने में दिक्कत आ रही हो तो इसे सूंघे। यह ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। यह पोटली लद्दाख के पर्यटकों को दी जाती है और उन्हें तब उपयोग करने की सलाह दी जाती है। जब ऑक्सीजन का लेवल कम होता है। वैसे यह एक घरेलू उपाय है। जो प्राचीनकाल से लोग उस समय अपनाते आ रहे हैं। जब नाक बंद होने की समस्या होती है।
जानकरों ओर चिकित्सकों की मानें तो अजवाइन, कपूर, लौंग और नीलगिरी का मिश्रण बंद नाक को खोलने में मददगार होता है। इसकी पोटली को सूंघने के बाद बंद नाक खुल जाती है। फेफड़ों की जकड़न कम होती है और ऑक्सीजन लेवल में सुधार होता है। इसलिए आज भी कई लोग नाक बंद होने पर इस प्रकार का प्रयोग करते हैं।
https://twitter.com/SubuhiKhan01/status/1383111467977699335?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/Nupur_3011/status/1382728623635931139?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/Rajnesh_3840/status/1383443541934837761?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो