scriptमरीजों को दिल की धड़कन देकर आती हैं मुस्कान | Smile comes by giving heartbeat to patients | Patrika News

मरीजों को दिल की धड़कन देकर आती हैं मुस्कान

Published: Oct 18, 2021 09:48:03 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

डॉक्टर को धरती पर भगवान का रूप माना जाता है। डॉक्टर ही हैं जो कई बार लोगों को जीवन देकर उनके चेहरे पर मुस्कान बरकरार रखते हैं। शहर की डॉ. सुप्रीत चोपड़ा भी कुछ ऐसी ही हैं, जिन्होंने 50 से ज्यादा…

health news

डॉक्टर को धरती पर भगवान का रूप माना जाता है। डॉक्टर ही हैं जो कई बार लोगों को जीवन देकर उनके चेहरे पर मुस्कान बरकरार रखते हैं। शहर की डॉ. सुप्रीत चोपड़ा भी कुछ ऐसी ही हैं, जिन्होंने 50 से ज्यादा लोगों के हृदय का ऑपरेशन निशुल्क कर उन्हें नया जीवन दिया है। वर्ष 2014 में पहली बार डॉ. सुप्रीत ने अपना एनजीओ बनाया ताकि गरीबों की मदद कर सकें। वह बताती हैं कि उनके पास अक्सर ऐसे लोग आते थे, जिनके पास ओपीडी की फीस देने तक के पैसे नहीं होते थे। ऐसे में ऑपरेशन के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। शहर के एक अस्पताल के हार्ट सेंटर से उन्होंने अपने खर्च से फ्री ऑपरेशन करना शुरू किया। उन्होंने बताया कि वह अब जरूरतमंदों की फ्री हार्ट सर्जरी के साथ ही 60 से ज्यादा बच्चों की फीस भी दे चुकी हैं। राज्य के नक्सली जिले के गरीबों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने के लिए डॉ. सुप्रीत 150 से ज्यादा कैंप लगा चुकी हैं।

मुस्कान देख मिल जाती फीस
सुप्रीत कहती हैं कि 25 साल से वह हॉर्ट सर्जरी कर रही हैं, पर उन्हें जो सुकून इन 50 सर्जरी के बाद मिला वह शायद किसी में नहीं था। भले ही उन्हें इसकी फीस नहीं मिली पर सर्जरी के बाद मरीज के चेहरे की मुस्कान देख उन्हें ऐसा लगा जैसे उन्हें दुनिया की दौलत मिल गई हो। उपचार के साथ ही डॉ. सुप्रीत मरीजों को निशुल्क दवा उपलब्ध करवाने का काम भी कर रही हैं।

कोमल धनेसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो