scriptकम उम्र में बाल झड़ने की कई वजहें, रोज शैंपू-लोशन लगाने से बचें व हैल्दी डाइट लें | so many cause of hair fall, try these tips | Patrika News

कम उम्र में बाल झड़ने की कई वजहें, रोज शैंपू-लोशन लगाने से बचें व हैल्दी डाइट लें

locationजयपुरPublished: Jan 25, 2021 06:48:27 am

Submitted by:

Hemant Pandey

सवाल- मेरे आगे के बाल कुछ दिनों से तेजी से झड़ रहे हैं जबकि मैं नियमित सिर की मालिश करवाता हूं। यह परेशानी मेरे घर में किसी को नहीं है। उचित सलाह दें?

hair

कम उम्र में बाल झडऩे की कई वजहें, रोज शैंपू-लोशन लगाने से बचें व हैल्दी डाइट लें,कम उम्र में बाल झडऩे की कई वजहें, रोज शैंपू-लोशन लगाने से बचें व हैल्दी डाइट लें

सवाल- मेरे आगे के बाल कुछ दिनों से तेजी से झड़ रहे हैं जबकि मैं नियमित सिर की मालिश करवाता हूं। यह परेशानी मेरे घर में किसी को नहीं है। उचित सलाह दें?
सूर्य प्रकाश सिंह, 27 वर्ष, भोपाल
बालों के झडऩे के कई कारण हो सकते हैं। शैंपू का अधिक इस्तेमाल, कोई दवा या बीमारी भी हो सकती है।
डाई से खुजली हो तो…
बालों में कैमिकल वाली मेंहदी या डाई लगाने से खुजली होने लगती है। अगर इसको तत्काल बंद नहीं किया तो भी बाल झडऩे शुरू हो सकते हैं।
टायफाइड के बाद समस्या
कुछ बीमारियां जैसे टायफाइड, सोरायसिस, हार्मोनल डिजीज, कीमोथैरेपी और कुछ अन्य दवाइयों से भी बाल गिर सकते हैं। अगर ऐसी समस्या है तो चिकित्सक को इसके बारे में जरूर बताइएं।
हैल्दी डाइट व लाइफ
तनाव से बचें। स्टे्रस से भी बाल गिरते हैं। नियमित व्यायाम करें। हरी सब्जियां, सूखे मेवे ज्यादा खाएं। बार-बार शैंपू व लोशन न बदलें।
ज्यादा तेल न लगाएं
रोज शैंपू व मालिश करने से बचें। सप्ताह में दो दिन शैंपू व मालिश पर्याप्त है। जरूरत पडऩे पर पीआरपी थैरेपी भी इसमें करवा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो