सर्दियों में धूप सेंकने होते है कई चमत्कारिक फायदे, कैंसर के खतरे होते है कम

  • किसी मौसम में धूप सेकने से होते अनगिनत फायदे
  • विटामिन-डी कई खतरनाक बीमारियों से शरीर को बचाता है

By: Pratibha Tripathi

Published: 04 Dec 2020, 05:15 PM IST

नई दिल्ली। ठंड के मौसम में सुनहली धूप का हर कोई आनंद लेना चाहता है। वैसे धूप किसी मौसम का हो उसके अनगिनत फायदे हैं। ठंड में धूप सेकने से ठंड से सुरक्षा तो होती ही है साथ में यह धूप इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होती है। ठंड में शरीर पर धूप लेने से स्किन की एलर्जी दूर होती है। विटामिन-डी कई खतरनाक बीमारियों से शरीर को बचाता है। यदि शरीर में विटामिन-डी आवश्यक मात्रा में रहे तो यह कई खतरनाक बीमारियों से शरीर की हिफाजत करता है। ठंड के मौसम में धूप के क्या फायदे हो सकते हैं आज जानते हैं।

धूप सेंकने से हड्डी होती है मजबूत

हमारे शरीर में हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन-डी सबसे मुख्य कारक होता है। विटामिन-डी का मुख्य और कुदरती स्रोत सूर्य की रोशनी है। जानकार मानते हैं यदि शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी हो तो ज़रूरत के मुताबिक शरीर की कैल्शियम की कमी पूरी होती है, यहां तक कि धूप से शरीर की करीब 90 फीशदी तक विटामिन-डी की मांग पूरी होती है। यदि कैल्शियम की मात्रा सही हो तो मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत रहती है। और इनकी मजबूती से जोड़ और शरीर के दर्द में आराम मिलता है।

धूप सेंकने से दिमाग होता है तेज

सिर से लेकर पैर तक धूप सेंकने से दिमाग की कोशिकाएं सक्रिय रहती हैं जिससे दिमाग संतुलित तरीके से काम करता है, और दिमाग स्वस्थ रहता है।

कितनी धूप होती है फायदेमंद?

यदि हर दिन धूप लेने का मौका नहीं मिलता है तो कमसे कम हफ्ते में सुबह या शाम तीन या चार बार करीब 20 से 30 मिनट धूप सेंकना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जानकारों का मानना है कि निश्चित मात्रा से ज्यादा धूप लेने पर टैनिंग की प्रॉब्लम हो सकती है।

सूरज की किरणों से होता है गंभीर रोगों का इलाज

सूरज की रोशनी से पीलिया, फंगल इंफेक्शन, कैंसर, जैसी खतरनाक बीमारियों में फायदा होता है तो सीजनल हल्की फुल्की बीमारी भी ठीक करने की शक्ति सूरज की रोशनी में होती है। खासकर पीलिया से पीड़ितों के लिए तो धूप सबसे उपयोगी माना गया है।

धूप से घटा सकते हैं एक्सट्रा वजन

ओवर वेट वाले यदि सही मात्रा और सही तरीके से धूप का सेवन करें तो शरीर पर पड़ने वाली धूप से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जो शरीर का वजन घटाने में काफी सहायक होता है।

ऊपर बताई गई सलाह केवल जानकारी देने के लिए है। स्वास्थ्य से जुड़ी हर समस्या के लिए चिकित्सकीय परामर्श उपयोगी होगा, अतः अपने डॉक्टर से या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned