scriptअगर आप वजन घटाने के लिए रोज सूप पीते हैं तो रखें कुछ ख्याल कुछ सूप बढ़ा भी सकते हैं आपका वजन | some soups can also increase your weight | Patrika News

अगर आप वजन घटाने के लिए रोज सूप पीते हैं तो रखें कुछ ख्याल कुछ सूप बढ़ा भी सकते हैं आपका वजन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2021 10:31:53 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

आजकल अक्सर लोग अपना वज़न कम करने के लिए काफी तरह का डाइट प्लान करते हैं । अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और इसलिए आपने डाइट में सूप पीना शुरू कर दिया। लेकिन उसके बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही। तो कहीं इसकी वजह वह सूप ही तो नहीं जो आप रोजाना ले रहे हैं दरअसल देखा गया है कि हम सूप का स्वाद बढ़ाने के चक्कर में या सूप में स्वाद ढूंढने के चक्कर में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिन से वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है।

some soups can also increase your weight

some soups can also increase your weight

नई दिल्ली : यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं और फिर भी आपको इसमें सफलता नहीं मिल रही तो कहीं इसके पीछे की वजह आपकी डाइट में शामिल सूप तो नहीं। वैसे तो सूप पीने से काफी पोषक तत्व मिलते हैं। यही नहीं सूप एनर्जी भी देता है। लेकिन इसमें यदि क्रीम या बटर मिला दिया जाए तो यह नुकसान भी करते हैं। यही नहीं यदि आप निम्न सूप भी पीते हैं तो भी वजन घटने की जगह बढ़ेगा।
वज़न बढ़ाने वाले सूप

1. आलू का सूप
आलू का सूप क्रीम बेस में बनाया जाता है जिसमें काफी फैट और कैलोरीज़ होती हैं। इस सूप में मौजूद सारा फैट सैचुरेटेड फैट ही होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी अन हेल्दी हो सकता है।
2. चाउडर सूप
इस प्रकार के सूप में क्रीम फैट और कैलोरीज़ की संख्या काफी अधिक होती है। इसमें दो सौ से अधिक कैलोरीज़ होती हैं।12 ग्राम के लगभग फैट होता है और 800 मिलीग्राम से अधिक सोडियम होता है। इस सूप में दो सर्विंग होती है जिसका अर्थ है कि सोडियम की मात्रा 1750 ग्राम से अधिक है। जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल बढ़िया नहीं।
3. झींगा मछली सूप
इस सूप में औसतन 13 ग्राम फैट होता है जोकि रोजाना की मात्रा का लगभग 20-21% होता है और यह सारा फैट सैचुरेटेड होता है। इसमें 890-895 ग्राम सोडियम होता है। जो इसे एक अच्छा डाइट फूड नहीं बनाता। इसलिए वजन कम करने की चाह रखते हैं तो इस सूप से दूरी बनायें। अवॉइड ही करें।
4. सोयाबीन सूप
सोयाबीन सूप काफी हेल्दी सूप में से एक है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की बहुत मात्रा होती है। इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ता है। इसमें लगभग 12 ग्राम प्रोटीन और 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं।
5. ब्रोकली और चीज़ सूप

अगर आपने बेस में ब्रोकली रख कर सूप बनाया होगा तो आपको लग रहा होगा कि यह हेल्दी ही होगा लेकिन इस ब्रोकली के साथ इस सूप में चीज भी शामिल होता है जो वजन कम करने के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं होता है। अगर कहीं बाहर खाना खाने जा रहे हैं तो इस सूप को हेल्दी मान कर ऑर्डर करना आपकी बड़ी भूल हो सकती है।
6. चिली सूप
यह सूप इतना भी बुरा नहीं होता है। इसमें फाइबर सब्जियां और प्रोटीन अच्छी खासी मात्रा में शामिल होते हैं। लेकिन इसमें कॉर्न ब्रेड भी मिला होता है जो इसे एक अन हेल्दी बना देता है। अगर आप इस सूप को पीना चाहते हैं तो इसमें ब्रेड शामिल न करें बल्कि सलाद मिला लें।
इन सूप को कर सकते हैं ट्राई

1. टमाटर का सूप
सर्दियों में टमाटर का सूप पीने से काफी राहत मिल सकती है। इसलिए यह सूप आप घर पर ही बना कर पी लें। कैन में बंद सूप में अधिक नमक होता है जो आपके लिए अच्छा नहीं होता। इसलिए घर पर ही हेल्दी सूप बनाएं।
2. मशरूम और जौ का सूप
इस सूप में काफी सारी सब्जियां होती है जो आपको अंदर से भर पेट रखने में मदद करती हैं और बाहर से मोटा होने से भी बचाती हैं।

3. चिकन, जुक्किनी का सूप
चिकन आपको भर पेट रहने में मदद करता है। वहीं जुकिनी आपको सब्जियों का फ्लेवर प्रदान करती है। इसलिए एक स्वादिष्ट सूप ट्राई करना चाहते हैं तो इस विकल्प का ट्राई जरूर करें।
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल हर चीज को ध्यान में रखें। चाहे वह सूप ही क्यों न हो। हेल्दी सूप का सेवन करना आपको अधिक नुकसान नहीं पहुंचाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो