मूंगफली खाने वालों को कम होती है यह जानलेवा बीमारी, अध्ययन में किया गया दावा

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि रोजाना मूंगफली खाने से इस्केमिक स्ट्रोक या हृदय रोग होने का खतरा कम होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार जो लोग रोजाना मूंगफली खाते हैं उनका हृदय, अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ रहता है।

By: Archana Pandey

Updated: 14 Sep 2021, 07:07 PM IST

नई दिल्ली: दुनियाभर में हार्ट की बीमारी (Heart Disease) से ज्यादातर लोगों की जान जा रही है। वहीं, अगर अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर लिया जाए तो, इसका खतरा कम हो सकता है। इस बात को लेकर जापान के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि रोजाना मूंगफली (Peanut) खाने से इस्केमिक स्ट्रोक या हृदय रोग होने का खतरा कम होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार जो लोग रोजाना मूंगफली खाते हैं उनका हृदय, अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ रहता है।

इससे पहले अमेरिका में हुए एक शोध में यह सामने आ चुका है कि मूंगफली का सेवन हार्ट को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद करता है। वहीं, जापान के शोधकर्ताओं ने मूंगफली खाने से हार्ट के सभी रोगों से बचाव के बारे में बताया है। आइए इस अध्ययन के बारे में और जानते हैं।

इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा हो सकता है कम
जापान में किए गए इस अध्ययन में पाया गया है कि मूंगफली खाने से इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा कम रहता है। इसलिए मूंगफली को अपने आहार में शामिल करके इस दिल की बीमारी से बचा जा सकता है। इस्केमिक स्ट्रोक, मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बन जाने के कारण आता है।

रोजाना 4-5 मूंगफली खाना भी फायदेमंद
74 हजार से अधिक जापानी पुरुषों और महिलाओं पर यह अध्ययन किया गया था। जिसमें वैज्ञानिकों ने कई स्तर से मंगफूली के सेवन और हृदय रोगों के जोखिमों में कमी की जांच की। जिससे सामने आया कि रोजाना सिर्फ 4-5 मूंगफली खाने से इस्केमिक स्ट्रोक का 20 और सामान्य स्ट्रोक का जोखिम 16 फीसदी तक कम हो जाता है। इसका अलावा यह हृदय रोग के जोखिम को 13 फीसदी तक कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: यदि आप भी शौक से खाते हैं तंदूरी रोटी तो जरा संभल जाए, इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

मूंगफली में होते हैं कई पोषक तत्व
मूंगफली हृदय के स्वास्थ के लिए आवश्यक तमाम पोषक तत्व होते हैं। जैसे- मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, खनिज, विटामिन और डाइड्री फाइबर आदि। ये तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके हाई-ब्लड प्रेशर और क्रोनिक इंफ्लामेशन के खतरे को कम करते हैं।

नट्स का सेवन भी लाभदायक
आपको बता दें कि हार्ट की बीमारी से बचाव के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन हर सप्ताह सभी लोगों को कम से कम पांच दिन तमाम तरह के नट्स खाने की सलाह देता है। जैसे- मूंगफली के अलावा, अखरोट, काजू, पेकान, मैकाडामिया और हेज़लनट्स आदि।

वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक हार्ट की बीमारी है। इससे बचे रहने के लिए सभी लोगों को आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Archana Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned