scriptशुगर के मरीजों को इस तरह करना चाहिए मेथी दाने का उपयोग | Sugar patients should use fenugreek seeds in this way | Patrika News

शुगर के मरीजों को इस तरह करना चाहिए मेथी दाने का उपयोग

locationमुंबईPublished: Apr 17, 2021 09:45:02 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

शुगर के मरीजों को इस तरह करना चाहिए मेथी दाने का उपयोग

मेथी दाना

मेथी दाना

वैसे तो मेथी दाने का सेवन सभी लोगों के लिए फायदेमंद है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दाने का सेवन बहुत ही लाभदायक है। हालांकि इसका भी सही तरीके से उपयोग करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के रोगी किस तरह मेथी दाने का उपयोग करें, तो यह बहुत ही फायदेमंद होगा।
आपको बता दें कि मेथी दाने में पर्याप्त मात्रा में जिंक, सोडियम, फास्फोरस, फोलिक, एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, बी और सी होता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, फोलिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होते हैं । यह आपकी ब्लड शुगर को लेवल करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी काफी मददगार होता है। इसलिए इसका सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।
डायबिटीज के मरीजों को मेथी दाने का पानी पीना चाहिए। जो काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रात के समय एक चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में भिगो दें। अब दूसरे दिन इसे छानकर खाली पेट पी लें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।
आप मेथी दाने को अंकुरित करके भी खा सकते हैं। मेथी को एक कॉटन के कपड़े में बांध दें और उसे पानी से भिगो दें। इससे यह एक या 2 दिन में अंकुरित हो जाती है। जिसे रोजाना सुबह थोड़ा-थोड़ा नाश्ते के रूप में सेवन कर सकते हैं। यह भी उसी प्रकार अंकुरित होती है । जिस प्रकार लोग मूंग और अन्य नट्स अंकुरित करते हैं।
मेथी दाने का सेवन आप पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं। इसे बारीक पीस लें, पीसने के बाद इसे आप एक छोटी चम्मच लेकर पानी के साथ भी ले सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। कुछ लोग इसकी सब्जी बनाकर भी खाते हैं। मेथी किसी भी रूप में खाएं यह शरीर के लिए फायदेमंद ही रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो