scriptबालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए अजवाइन के सुपर फायदे | Super Benefits of Ajwain for Hair, Skin and Health | Patrika News

बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए अजवाइन के सुपर फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2021 01:49:48 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

अजवाइन का सेवन तो आप करते ही होंगें,लेकिन क्या आपको पता है कि अजवाइन एक नहीं बल्कि अनेकों फायदेमंद तत्वों से भरपूर होती है,इसलिए इसे आपको रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

अजवाइन के 6 सुपर फायदे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए

ajwain health benefits

नई दिल्ली। आमतौर पर अजवाइन का इस्तेमाल आप खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते होंगें। लेकिन क्या आपको पता है कि अजवाइन के सेवन से आपको एक नहीं बल्कि अनेकों पौष्टिक तत्व मिलते हैं। अजवाइन आपके पेट से जुड़ी अनेकों दिक्कतों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। ये पेट से जुड़ी अनेकों दिक्कतें जैसे कि अपच,पेट दर्द,पेट में गैस के जैसी ढेरों समस्याओं को दूर कर देता है। वहीं सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा को खूबसूरत बना के रखने में भी अजवाइन आपकी काफी मदद कर सकता है। इसलिए आपको अजवाइन को अपने रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
1.त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखने के लिए
यदि आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो अजवाइन आपकी मदद कर सकता है। इसके रोजाना सेवन से आपके त्वचा सॉफ्ट बनी रहेगी वहीं त्वचा में एलेर्जी की समस्या भी दूर हो जाएगी। ये त्वचा के सामान्य प्रॉब्लम को दूर करने में भी कारगर साबित होता है जैसे कि दाग-धब्बे,पिम्पल्स,मुहासें,रिंकल्स,झुर्रियां आदि समस्या को दूर कर देता है वहीं सनबर्न को ठीक करने में भी मददगार है। आप इसे डाइट में मसाले के तौर पर शामिल कर सकते हैं वहीं अजवाइन का पानी भी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
अजवाइन के 6 सुपर फायदे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए
2.पेट की बीमारियों से दिलाता है छुटकारा
अजवाइन के सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं,इसके सेवन से पेट में दर्द,अपच,गैस की समस्या,एसिडिटी,पेट फूलने के जैसी ढेरों समस्याएं दूर होती जाती हैं। यदि आप पेट दर्द की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं और इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको अपने रोजाना कि डाइट में अजवाइन को शामिल करना चाहिए। इसको दूर करने के लिए आप सबसे पहले आप अजवाइन,काला नमक और सूखे हुए अदरक को लें। इन्हें भून के इनका चूर्ण को तैयार करें फिर पेट में दर्द होने पर आप एक चम्मच गर्म पानी के साथ इनका सेवन करें। कुछ ही देर में पेट दर्द की समस्या से निजात मिलेगा वहीं पेट से जुड़ी अन्य समस्या भी दूर हो जाएगी।
अजवाइन के 6 सुपर फायदे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए
3.वेट को कम करने में होता है मददगार
यदि आप अपने वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो भी अजवाइन का सेवन काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है वहीं कैलोरी की भी कम मात्रा पाई जाती है। अजवाइन के पानी का रोजाना सेवन करने से आपका मेटबॉयोलिज्म दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। वहीं ये पेट की चर्बी को कम करने में भी असरदार हो सकता है। पेट में जमी हुई चर्बी को कम करने के लिए और वजन घटाने के लिए आप अजवाइन का गर्म पानी के साथ रोजाना सुबह सेवन कर सकते हैं। इससे आपका वजन भी कम हो जाएगा साथ ही साथ ये शरीर को फिट रखने में भी मदद करेगा।
अजवाइन के 6 सुपर फायदे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए
4.सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए
यदि आप अजवाइन का रोजाना सेवन करते हैं तो इससे सर्दी-जुकाम,बुखार के जैसी समस्याएं शरीर से दूर हो जाती हैं। सर्दी के मौसम में ये समस्याएं अक्सर शरीर में बनी रहती हैं ऐसे में अजवाइन का सेवन आपको फायदा पहुंचाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। सर्दी-जुकाम,गले में खरास के जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन को सुबह-सुबह गगनगुने पानी के साथ सेवन करें। वहीं ज्यादा फायदा पाने के लिए आप अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल लें फिर इसका सेवन करें। ये गले में खरास की समस्या को भी दूर कर देगा।
अजवाइन के 6 सुपर फायदे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए
5.बाल टूटने की समस्या को करता है दूर
यदि आप बालों के टूटने या रूसी की समस्या से परेशान है तो अजवाइन का तेल आपकी मददकर सकता है। आप अजवाइन की तेल को अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि बाल टूटने की समस्या से आपको जल्द निजात मिल जाए। इसके आयल की बात करें तो इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल,एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे ढेरों तत्व पाए जाते हैं जो बालों के टूटने की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होते हैं। इस समस्या को दूर करने में आप अजवाइन से बने तेल को हल्का सा गर्म करें फिर इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।
6.जोड़ों में दर्द को दूर करने के लिए
यदि आप जोड़ों में दर्द को दूर करना चाहते हैं तो अजवाइन का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। जोड़ों में दर्द,सूजन,गठिया आदि समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन को अपनी रोजाना कि डाइट में तो शामिल करें हीं वहीं साथ ही साथ आप अजवाइन की पोटली बनाकर इससे अपने घुटनों और जोड़ों की सिकाई भी कर सकते हैं। ये दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने में कारगर साबित होगा। रोजाना सुबह व शाम को आप सिकाई कर सकते हैं।
अजवाइन के 6 सुपर फायदे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए
7.पीरियड्स के दर्द से छुटकारा
कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्त अक्सर पेट में दर्द के साथ-साथ कमर और पीठ में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इससे दर्द में आपको काफी हद तक आराम मिलेगा। अजवाइन की तासीर गर्म होती है इसलिए ये पेट में उठ रहे मरोड़ और दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी काफी मदद कर सकता है।
अजवाइन के 6 सुपर फायदे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो