scriptLiver Health Tips:एनर्जी ड्रिंक से लेकर मलाई वाला दूध जैसी अन्य चीजें हैं जो लिवर की सेहत को नुकसान पंहुचा सकती हैं, जानिए | surprising drinks that can damage the liver | Patrika News

Liver Health Tips:एनर्जी ड्रिंक से लेकर मलाई वाला दूध जैसी अन्य चीजें हैं जो लिवर की सेहत को नुकसान पंहुचा सकती हैं, जानिए

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2022 06:56:38 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Liver Health Tips: स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो लिवर कि सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है क्योंकि ये शरीर का एक अहम हिस्सा होता है। इसलिए जानते हैं कि कौन सी ऐसी चीजें होती हैं जो लिवर की सेहत को नुकसान पंहुचा सकती हैं। जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
 

Liver Health Tips:एनर्जी ड्रिंक से लेकर मलाई वाला दूध जैसी अन्य चीजें हैं जो लिवर की सेहत को नुकसान पंहुचा सकती हैं, जानिए

surprising drinks that can damage the liver

Liver Health Tips: लिवर शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा होता है जिसका स्वस्थ रहना अतिआवश्यक होता है। लिवर की सेहत के ऊपर कोई भी प्रभाव पड़ता है तो शरीर को कई प्रकार के दुष्प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं। लिवर में खराबी आने का मुख्य कारण हमारी डाइट और लाइफस्टाइल होती है। यदि हम अपने खान-पान और डाइट में सही तरीके से ध्यान देते हैं तो लिवर से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं। वहीं शरीर भी स्वस्थ बना रहता है।
 
एनर्जी ड्रिंक्स: एनर्जी ड्रिंक्स में कई सारे ऐसे तत्व होते हैं जो आपको एनर्जी देने का काम करते हैं, लेकिन इसके लगातार सेवन से लिवर डैमेज होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए इनका सेवन कभी-कभी ही करें और ज्यादा मात्रा में इसके सेवन को अवॉयड करे।
 
शुगर युक्त ड्रिंक्स का ज्यादा मात्रा में सेवन: शुगर युक्त ड्रिंक्स न केवल आपके ब्लड शुगर को बढ़ाता है बल्कि ये लिवर कि सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके शरीर में फैट भी एकत्रित होने लग जाता है। इसलिए यदि शुगर युक्त ड्रिंक्स का अधिक मात्रा में सेवन करना पसंद करते हैं तो इसे आपको कंट्रोल करने कि जरूरत होती है।
 
सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन- यदि आप सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं तो आपको इसे कंट्रोल करने कि आवश्य्कता होती है क्योंकि रिसर्च के अनुसार जो व्यक्ति सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन अधिक करते हैं उनमें फैटी लिवर होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए कम से कम ही पिएं।

यह भी पढ़ें: विटामिन रिच ये फ्रूट्स खाली पेट भूलकर भी न खाएं, पेट दर्द से लेकर एसिडीटी तक की हो सकती है समस्या

 
मलाई वाला दूध: बहुत से लोगों को दूध के साथ मलाई का सेवन करना बेहद पसंद होता है लेकन क्या आपको पता है कि मलाई वाला दूध रोज पीने से फैटी लिवर से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं आ सकती हैं। वहीं मलाई में फैट की मात्रा ज्यादा होने से ये शरीर के अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए कभी-कभी ही इसका सेवन करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो