scriptशरीर दे रहा कुछ ऐसे संकेत तो समझ लें किडनी हो रही खराब, जानिए अपने गुर्दे का हाल | Swelling gives blood and loss of appetite, signs of kidney failure | Patrika News

शरीर दे रहा कुछ ऐसे संकेत तो समझ लें किडनी हो रही खराब, जानिए अपने गुर्दे का हाल

Published: Mar 10, 2022 08:05:53 am

Submitted by:

Ritu Singh

Signs and symptoms of kidney failure -हाई बीपी, डायबिटीज और मोटापा के साथ ही यदि आप मेटाबॉलिक सिंड्रोम है और कोरोनरी आर्टरी डिजीज के मरीज हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए, क्योंकि ऐसे लोगों में किडनी खराब होने की संभावना ज्यादा होती है। वर्ल्ड किडनी डे पर चलिए जानें कि किडनी खराब होने के शरीर क्या संकेत देता है और कैसे जानें कि किडनी किस हाल में है।

symptoms_of_kidney_failure.png

शरीर दे रहा कुछ ऐसे संकेत तो समझ लें किडनी हो रही खराब

खराब होती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदते किडनी की समस्या को बढ़ाने लगी हैं। कभी 60 की उम्र के बाद किडनी की फिल्टरेशन क्षमता कम होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। किसी भी उम्र में किडनी फेल या खराब होने की समस्याएं अब सामने आने लगी हैं।
2015 के ग्लोबल बर्डन डिजीज (GBD) की एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल करीब डेढ लाख लोग किडनी फेल होने की समस्या झेलते हैं। देश में दस में से एक मरीज किडनी का होता है। किडनी खराब होना मतलब जिंदगी डायलसिस पर आना और इसके बाद एक-एक दिन मौत के करीब जाने जैसा होता है। इसलिए अगर आप स्वस्थ किडनी चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल ही नहीं, अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान दें। तो चलिए जानें कि किडनी खराब होने के क्या-क्या संकेत होते हैं।
किडनी खराबी के पहचानिए ये लक्षण
खून की कमी

किडनी खराब होने का एक बड़ा लक्षण खून की कमी भी होती है। बार-बार अगर आपको खून की कमी हो रही तो किडनी की जांच जरूर करना चाहिए।
भूख की अचानक से कमी
अगर आपको अचानक से यह महसूस हो कि आपको भूख दिन प्रतिदिन कम लग रही तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। कई बार मिचली, उलटी, मुंह के स्वाद में बदलाव होने जैसे संकेत भी किडनी खराबी का ही होते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि किडनी के फ़िल्टर करने की क्षमता कम होने से शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ने लगती है।
शरीर पर सूजन
चेहरे, पेट और पैरों में सूजन आने का संकेत भी किडनी के खराब होने से जुड़ा होता है। विशेष कर पैरों में पानी भरने या सूजन ज्यादा हो तो किडनी की जांच जरूर करा लें।
इन वजहों से किडनी खराब होने का जोखिम बढ़ता है
हाई बीपी के चलते भी कई बार किडनी पर प्रेशर पड़ता है। या कई बार किडनी के कारण हाई बीपी की समस्या हो जाती है। तीस से कम उम्र में हाई बीपी की समस्या में किडनी की खराबी के ज्यादा संकेत मिलते हैं।
world_kidney_day.jpg
यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन
किडनी इंफेक्शन एक प्रकार का यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होता है जो यूरेथ्रा या ब्लैडर से शुरू होकर एक या दोनों किडनी तक पहुंचता है। इस इंफेक्शन में तुरंत अगर इलाज न हो पाए तो ये किडनी को पूर्ण रूप से डैमेज कर सकती है। कई बार ब्लड स्ट्रीम में फैलने का खतरा होता है जिससे जानलेवा संक्रमण हो सकता है।
डायबिटीज से खतरा
अगर ब्लड शुगर हमेशा ही गड़बड़ रहता है तो भी इसका सीधा असर किडनी पर होता है। डायबिटीज की बीमारी कई बीमारियों को जन्म देती है और इसमें किडनी भी शामिल है।
मोटापा और खराब लाइफस्टाइल
मोटापा और खानपान की बिगड़ी आदतें किडनी को धीरे-धीरे इतना प्रेशर डालने लगती हैं कि उसके फिल्टर खराब होने लगते हैं।
दर्द निवारक दवाएं
दर्द निवारक दवाएं दर्द निवारक दवाएं बहुत ज्यादा लेने वालों में भी किडनी की समस्या देखी जाती है।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो