पैरों में आ रही है सूजन, तो बिना देर करें घर में करें यह उपाय

पैरों में आ रही है सूजन, तो बिना देर करें घर में करें यह उपाय

By: Subodh Tripathi

Published: 27 Feb 2021, 11:48 PM IST

शरीर में पोषण की कमी, शारीरिक परिश्रम नहीं करना और अत्यधिक मोटापे की वजह से व्यक्ति के पैरों में सूजन आ जाती है। कई लोगों को देर तक बैठे रहने, काफी देर तक खड़े रहने, बढ़ती उम्र आदि कारणों से ब्लड सरकुलेशन प्रभावित होने के कारण भी पैरों में सूजन की समस्या आती है। अगर आपके पैरों में भी सूजन की समस्या आ रही है। तो आज से ही यह उपाय करें। निश्चित ही इन उपायों से पैरों की सूजन और दर्द से राहत मिलेगी।

आपको पैरों की सूजन और दर्द से राहत दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आपको निश्चित ही राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा से राहत-

बेकिंग सोड़े में एन्टी इन्फ्लामेट्री तत्व होते हैं। जो चावल के पानी के साथ मिलकर पैरों में जमा अतिरिक्त पानी को सोख लेता है और पैरों में ब्लड सरकुलेशन भी ठीक होने लगता है। इसके लिए आपको करीब 2 चम्मच चावल को पानी में उबालना होगा। इस पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

एसेंशियल ऑयल-

पैरों की सूजन और पैरों में आए दर्द को कम करने के लिए यह एक बहुत फायदेमंद उपाय है। एसेंशियल ऑयल को पानी में डालकर मिक्स करें और इसमें आधा कब सेंधा नमक भी डाल दें। इस पानी में पैरों को 15 मिनट तक डुबाये रखें इससे आप को काफी राहत मिलेगी। इसके लिए यूकेलिप्टस, पेपरमिंट, लेमन एसेंशियल ऑयल की तीन से चार बूंदे आधा बाल्टी गर्म पानी में डालना होगी।

नींबू और जैतून का तेल-

नींबू, दालचीनी और जैतून के तेल से पैरों का दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। क्योंकि नींबू में सूजन रोधी गुण होते हैं। इसी के साथ दालचीनी और जैतून का तेल भी सूजन को कम करने के लिए काफी कारगर उपाय है। इसलिए करीब आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पैरों में लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें ।और इसे रात भर लगा रहने दें। जिससे निश्चित ही आपको राहत मिलेगी।

जौ का पानी

आपको बता दें कि जौ का पानी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जौ के पानी से पेशाब ज्यादा आता है। जिससे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पैरों की सूजन कम होती है। इसके लिए आप एक से दो कप पानी ले और मुट्ठी भर जो के दाने डालकर पानी के भूरा होने तक उबालें। इस पानी को ठंडा होने पर छानकर पी लें। आप दिन में एक दो गिलास जौ का पानी पी सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

सेंधा नमक-

सेंधा नमक में हाइड्रेटिंग मैग्नीशियम सल्फेई के क्रिस्टल होते हैं। जो मांसपेशियों के दर्द को ठीक करता है।इसलिए करीब आधा कप सेंधा नमक को गर्म पानी से भरे एक टब में डालें और करीब 15 से 20 मिनट के लिए अपने पैरों को डुबोकर रखें। इससे आपके पैरों को सूजन और दर्द से राहत मिलेगी। इसे आप रात को सोने से पहले कर सकते हैं।

धनिया-

धनिया सूजे हुए पैरों में जमा अतिरिक्त विषाक्त को शरीर से बाहर निकालता है । इसके लिए आप करीब एक कप पानी में 3 चम्मच धनिया के बीच को डालकर उबालें। इस को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए। इसके बाद पानी को ठंडा कर छानकर पी लें। दिन में दो बार इस पानी को पिए जिससे काफी फायदा।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned