scriptपैरों में सूजन और नहीं भर रहे घाव तो तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच | Swelling of the feet and not healing wounds, get diabetes checked immediately | Patrika News

पैरों में सूजन और नहीं भर रहे घाव तो तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच

locationमुंबईPublished: Apr 24, 2021 05:14:14 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

पैरों में सूजन और नहीं भर रहे घाव तो तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच

पैरों में सूजन और नहीं भर रहे घाव तो तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच

पैरों में सूजन और नहीं भर रहे घाव तो तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच,विवाह समारोह का कार्यक्रम 3 घंटे तक ही अनुमत होगा,विवाह समारोह का कार्यक्रम 3 घंटे तक ही अनुमत होगा,पैरों में सूजन और नहीं भर रहे घाव तो तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच,पैरों में सूजन और नहीं भर रहे घाव तो तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच

शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से कई प्रकार के प्रभाव नजर आने लगते हैं। अगर आपके पैरों में सूजन है और शरीर में हुए घाव समय पर नहीं भरा पा रहे हैं। तो आप तुरंत ब्लड शुगर की जांच करा लें। क्योंकि हो सकता है आपका शुगर लेवल बढ़ गया है। अगर समय पर आपने जांच करवा ली तो इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं।
जानकारी के अनुसार खानपान में लापरवाही, अत्यधिक तनाव और परिश्रम के अभाव में व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या घेर लेती है। इसका असर शरीर पर नजर आने लगता है। लेकिन व्यक्ति समय के अभाव के कारण ध्यान नहीं दे पाता है। ऐसे ही कुछ लक्षणों में पैरों की सूजन भी एक लक्षण है। अगर आपके पैरों में सूजन है और शरीर में हुए घाव भी लंबे समय तक नहीं भरा रहे हैं। तो आप समझिए कि शुगर हो सकती है। आप इसकी जांच तुरंत कराएं और उपचार लें।
वैसे तो काफी देर तक बैठे रहने या खड़े रहने से भी पैरों में सूजन आती है। लेकिन ऐसी समस्या आपको लगातार है, या लंबे समय से हो रही है। तो ब्लड शुगर की भी जांच कराएं। क्योंकि यह डायबिटीज का ही लक्षण है। अगर आपकी शुगर अधिक है तो शरीर के कई हिस्सों में ब्लड सप्लाई प्रभावित हो जाती है। इस कारण पैरों में भी सूजन की समस्या नजर आती है।
इसी प्रकार पैरों में सूजन के अलावा अगर आपके पैर या शरीर में कोई घाव हो रहे हैं और वह दवाई लेने के बाद भी नहीं भर रहे हैं। तो हो सकता है आपका शुगर लेवल बढ़ रहा है। इसलिए आप तुरंत शुगर की जांच कराएं। क्योंकि समय पर उपचार नहीं लेने से इंफेक्शन भी बढ़ सकता है।
शुगर के मरीजों को समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए। क्योंकि कई बार ब्लड शुगर अधिक होने से पैर भी सुन हो जाते हैं। इस कारण मरीज को दर्द और चुभन का भी एहसास नहीं होता है।कई लोगों के पैर के तलवे में भी जलन होती है। अगर इस प्रकार के लक्षण नजर आ रहे हैं। तो शुगर की जांच कराएं और लेवल अधिक होने पर उसका उपचार ले। कुछ घरेलू उपाय से भी शुगर कंट्रोल की जा सकती है। इसलिए आप प्रशिक्षित योग गुरु से सलाह लेकर योग-प्राणायाम और व्यायाम भी कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो