High Blood Pressure: आंख और चेहरे से पहचाने हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण, चेहरा देते है वॉर्निंग साइन

  • आंखों में ब्लड स्पॉट का होना हाई ब्लड प्रेशर का वॉर्निंग साइन हो सकता है
  • इंसान का चेहरा दे देता है बीमारी के संकेत

By: Pratibha Tripathi

Published: 25 Feb 2021, 06:52 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर ( high blood pressure)की बीमारी ना केवल बड़े लोगों को बल्कि छोटे लोग भी इसकी चपेट पर रहे है। यह बीमारी इतनी घातक होती है कि लोगों के सोचने समझने से पहले ही ये इंसान को मौत के दरवाजे तक लेकर आती है, इसीलिए इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता हैं। हाई ब्लड के लक्षणों के बारे में हर कोई अच्छी तरह से जानता व समझता है लेकिन इस बीमारी के आने से पहले ऐसे दो लक्षण और देखने को मिलते है जिससे लोग असानी से पता लगा सकते है इस बीमारी के बारे में..

हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure)का कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से होता है जब ये धमनियां पतली हो जाती है तो हृदय खून को पंप करने के लिए अधिक मशक्कत करता है जिससे नसों में भी प्रेशर काफी बढ़ जाता है। ऐसे में सिर चकराना, घबराहट, पसीना आना जैसे लक्षण देखने को हैं। इसके अलावा, हमें आंखों से भी संकेत मिलने लगते है इसमें ब्लड स्पॉट पड़ने लगता है जो हाई ब्लड प्रेशर का वॉर्निंग साइन हो सकता है।.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, चेहरे पर लालपन का भी हाई ब्लड प्रेशर से सीधा कनेक्शन हो सकता है. फेस फ्लशिंग की ये समस्या उस वक्त होती है जब चेहरे की रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती हैं और शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य से ऊपर हो जाता है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned