scriptHigh Blood Pressure: आंख और चेहरे से पहचाने हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण, चेहरा देते है वॉर्निंग साइन | Symptoms of high blood pressure identified by eye and face | Patrika News

High Blood Pressure: आंख और चेहरे से पहचाने हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण, चेहरा देते है वॉर्निंग साइन

Published: Feb 25, 2021 06:52:35 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

आंखों में ब्लड स्पॉट का होना हाई ब्लड प्रेशर का वॉर्निंग साइन हो सकता है
इंसान का चेहरा दे देता है बीमारी के संकेत

high blood pressure symptoms

high blood pressure symptoms

नई दिल्ली। आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर ( high blood pressure)की बीमारी ना केवल बड़े लोगों को बल्कि छोटे लोग भी इसकी चपेट पर रहे है। यह बीमारी इतनी घातक होती है कि लोगों के सोचने समझने से पहले ही ये इंसान को मौत के दरवाजे तक लेकर आती है, इसीलिए इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता हैं। हाई ब्लड के लक्षणों के बारे में हर कोई अच्छी तरह से जानता व समझता है लेकिन इस बीमारी के आने से पहले ऐसे दो लक्षण और देखने को मिलते है जिससे लोग असानी से पता लगा सकते है इस बीमारी के बारे में..

हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure)का कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से होता है जब ये धमनियां पतली हो जाती है तो हृदय खून को पंप करने के लिए अधिक मशक्कत करता है जिससे नसों में भी प्रेशर काफी बढ़ जाता है। ऐसे में सिर चकराना, घबराहट, पसीना आना जैसे लक्षण देखने को हैं। इसके अलावा, हमें आंखों से भी संकेत मिलने लगते है इसमें ब्लड स्पॉट पड़ने लगता है जो हाई ब्लड प्रेशर का वॉर्निंग साइन हो सकता है।.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, चेहरे पर लालपन का भी हाई ब्लड प्रेशर से सीधा कनेक्शन हो सकता है. फेस फ्लशिंग की ये समस्या उस वक्त होती है जब चेहरे की रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती हैं और शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य से ऊपर हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो