टाइफाइड के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत ले उपचार

टाइफाइड के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत ले उपचार

By: Subodh Tripathi

Published: 26 Apr 2021, 08:12 PM IST

बुखार, सिर दर्द, भूख नहीं लगना, अधिक ठंड लगना, कमजोरी, दस्त, छाती में जलन, कब्ज की समस्या आदि टाइफाइड के लक्षण है। अगर आपको भी यह लक्षण नजर आ रहे हैं। तो तुरंत जांच करवा कर उपचार शुरू करें। ताकि आप समय से स्वस्थ हो सके।

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में अन्य बीमारियों के साथ टाइफाइड के मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है।टाइफाइड ऐसी बीमारी है। जिसका समय रहते छुटकारा पाना जरूरी है। अन्यथा यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करने के साथ लीवर को भी प्रभावित करता है। यह आम बुखार की तरह नहीं होता है। बल्कि गंभीर बीमारी की श्रेणी में आता है। इसलिए इसका तुरंत उपचार कराना जरूरी है।

टाइफाइड पाचन तंत्र और खून के संचार में सालमोनेला टाईफी नामक बैक्टीरिया के कारण हो जाता है। जो दूषित पानी और खाने के द्वारा हमारे शरीर में चला जाता है। इसलिए इससे बचने के कुछ उपाय भी अपनाने चाहिए।

टाइफाइड की समस्या से बचने के लिए अंजीर का सेवन करना चाहिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक ,कॉपर, मैंगनीज, आयरन, प्रोटीन, फाइबर आदि होता है। इसी के साथ मुनक्का भी खाना चाहिए जो टाइफाइड में राहत देती है।

टाइफाइड से बचने के लिए 5 मुनक्का, 4 अंजीर और द 3 ग्राम खूब कला को करीब 400 ग्राम पानी में डालकर उबालें। जब पानी 100 ग्राम रह जाए तो इसे मेश करके पानी छान लें और इस काढ़े का सेवन सुबह शाम करें ।इससे आपको टाइफाइड से निजात मिलेगी। वैसे तो यह उपाय सामान्य जानकारी के आधार पर बताए जा रहे हैं। लेकिन आपको टाइफाइड में चिकित्सक को दिखाना होगा और उनकी सलाह अनुसार उपचार करना होगा। ताकि आप इस बीमारी से समय रहते निजात पा सके।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned