scriptGermiest Places You Need to Know: आइए जानते हैं आपके घर के सबसे गंदे और कीटाणु वाले स्थान के बारे में | The dirtiest and germiest spots and places in home | Patrika News
स्वास्थ्य

Germiest Places You Need to Know: आइए जानते हैं आपके घर के सबसे गंदे और कीटाणु वाले स्थान के बारे में

Germiest Places You Need to Know: सामान्य शौचालयों, कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन के कीटाणुओं को अलग रखते हुए, आपके घरों में लाखों की संख्या में वायरस और बैक्टीरिया हो सकते हैं, भले ही आप नियमित रूप से सफाई और कीटाणुरहित करते हों। बैक्टीरिया और वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकते हैं।
 

Nov 22, 2021 / 11:43 am

Roshni Jaiswal

Germiest Places You Need to Know: आइए जानते हैं आपके घर के सबसे गंदे और कीटाणु वाले स्थान के बारे में

The dirtiest and germiest spots and places in home

नई दिल्ली। Germiest Places You Need to Know: सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा संगठन नेशनल सेनिटेशन फाउंडेशन इंटरनेशनल ने एक अध्ययन किया , जिसमें हमारे घरों की वास्तविक सफाई के बारे में गन्दा सच सामने आया और कुछ सबसे गंदे स्थान आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। घर में सबसे अधिक दूषित वस्तुओं के एक अध्ययन में 30 अलग-अलग वस्तुओं पर 340 से अधिक विभिन्न बैक्टीरिया पाए गए। सामान्य शौचालयों, कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन के कीटाणुओं को अलग रखते हुए, आपके घरों में लाखों की संख्या में वायरस और बैक्टीरिया हो सकते हैं, भले ही आप नियमित रूप से सफाई और कीटाणुरहित करते हों। आइए अपने घर के कमरे पर एक नजर डालें और छिपी हुई गंदगी और बैक्टीरिया पर कुछ प्रकाश डालें और इससे कैसे छुटकारा पाएं।
यह भी पढ़े: अगर आप भी घर के अंदर की प्रदूषित हवा को साफ करना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय

घर के सबसे गंदे और कीटाणु वाले स्थान

रसोईघर :

अधिकांश घरों में रसोई सबसे व्यस्त कमरों में से एक है और सबसे गंदा भी। सभी तत्व जो बैक्टीरिया को बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं – गर्मी, नमी और भोजन – आसानी से उपलब्ध हैं। इसमें सभी बाहरी तत्व जैसे कच्चा मांस, बिना धुले फल और सब्जियां, और हर किसी के पर्स और बैकपैक से कीटाणु, और रसोई में ई. कोलाई जैसे हानिकारक बैक्टीरिया से भरा हुआ है।
रसोई घर में चिंता के प्रमुख क्षेत्र हैं: सिंक, काउंटरटॉप्स, कैबिनेट पुल, रेफ्रिजरेटर, छोटे उपकरण और रसोई उपकरण। इन्हें रोजाना एक कीटाणुनाशक से साफ करना चाहिए।

स्पंज :

जब आप रसोई में हों, तो अपने स्पंज पर भी नज़र रखें। “यदि आप हर बार अपनी रसोई में जाते समय फफूंदी, तीखी गंध को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो यह आपका किचन स्पंज हो सकता है,” जो बैक्टीरिया का घर भी हो सकता है । इसे डिशवॉशर के माध्यम से साप्ताहिक रूप से चलाएं, और इसे हर महीने बदलें।

दरवाजा और कैबिनेट घुंडी :

घर में एक और गंदी वस्तु है सभी दरवाज़े के घुंडी और कैबिनेट के हैंडल जिन्हें हर कोई दिन में कई बार, हर दिन छूता है। किचन और बाथरूम कैबिनेट के हैंडल, मुख्य प्रवेश द्वार के घुंडी और दराज और छोटी अलमारी सभी को बार-बार छुआ जाता है लेकिन शायद ही कभी साफ किया जाता है। एक गैर-विषैले सफाई सत्र के लिए, खासकर यदि आपके घर के आसपास बच्चे हैं जो इन क्षेत्रों को अक्सर छूते हैं, तो 50/50 पानी और सिरके के मिश्रण का उपयोग करें और अच्छी तरह से पोंछ लें।

शौचालय का बाउल :

इससे किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए। आपका शौचालय का कटोरा कीटाणुओं से भरा हुआ है – प्रति वर्ग इंच लगभग 3.2 मिलियन बैक्टीरिया। और जब आप फ्लश करते हैं, तो अशांति पानी से उत्पन्न मल के छोटे कणों को एक हानिकारक विस्फोट में हवा में उगलती है जिसे एरोसोल प्लम कहा जाता है, जो 15 फीट तक ऊंचा हो सकता है। आधुनिक कम प्रवाह वाले शौचालयों ने इस प्रभाव को कुछ हद तक कम कर दिया है, लेकिन अपने बाथरूम को साफ रखने के लिए, फ्लश करने से पहले अपने शौचालय पर ढक्कन बंद कर दें। सॉफ्ट-क्लोज टॉयलेट सीट को केवल एक कुहनी से बंद किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कम हैंडलिंग।

लाइट स्विच :

क्या आपको याद है कि अपने घर में लगे स्विच को आपने आखिरी बार कब साफ किया था। इस तरह की जगहों को हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं। यही वजह है कि यहां सबसे ज्यादा जर्म्स होते हैं जो घर में सर्दी जुखाम फैलाते हैं। इसलिए इन स्विचों की सफाई करें और अपने घर को बीमारियों से मुक्त रखें।
यह भी पढ़े: घर की हवा को शुद्ध करने के लिए लगाएं ये नेचुरल एयर प्यूरीफायर पौधे

इलेक्ट्रॉनिक्स :

सेलफोन, टेलीविजन रिमोट, कंप्यूटर कीबोर्ड और स्टीरियो हर तरह के कीटाणुओं से भरे हुए हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सेलफोन में शौचालय के बाउल की तुलना में दस गुना अधिक रोगाणु होते हैं, और रिमोट कंट्रोल भी पीछे नहीं हैं। लोगों को खाने के दौरान, बाथरूम में और यात्रा करते समय सेलफोन का उपयोग करने के लिए जाना जाता है, और उपकरणों को शायद ही कभी साफ किया जाता है। एक नरम माइक्रोफाइबर कपड़े और समान भागों के पानी और रबिंग अल्कोहल के घोल से सभी इलेक्ट्रॉनिक्स को नियमित रूप से पोंछना सबसे अच्छा है। वायर जैक और पोर्ट के आसपास सावधान रहें, लेकिन इसे पूरी तरह से मिटा दें।

स्नानघर :

आपकी सफाई की शरणस्थली संभावित रूप से घर का आपका सबसे गंदा कमरा है। सिंक, शॉवर एरिया, टॉयलेट बाउल और उसके आस-पास की हर चीज – ये सभी कीटाणुओं से भरे होते हैं। बाथरूम में वातावरण, जो अक्सर गीला, आर्द्र और गर्म होता है, बैक्टीरिया के लिए एकदम सही प्रजनन स्थल बनाता है, और यदि आप इसे नियमित रूप से बनाए और साफ नहीं करते हैं तो एक घातक बीमारी का शिकार होना आसान है। हालांकि अच्छी बात यह है कि बाथरूम को साफ करने के लिए आपको केवल साबुन और पानी के घोल की जरूरत होती है।

Home / Health / Germiest Places You Need to Know: आइए जानते हैं आपके घर के सबसे गंदे और कीटाणु वाले स्थान के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो