scriptBasil Tea Health Benefits: सर्दियों में तुलसी की चाय के बेमिसाल फायदे, अर्थराइटिस और डायबिटीज जैसी बीमारियों को करती है कंट्रोल, जानें 6 शानदार फायदे! | The unique benefits of basil tea in winter | Patrika News

Basil Tea Health Benefits: सर्दियों में तुलसी की चाय के बेमिसाल फायदे, अर्थराइटिस और डायबिटीज जैसी बीमारियों को करती है कंट्रोल, जानें 6 शानदार फायदे!

Published: Nov 27, 2020 04:06:03 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

तुलसी को ‘जड़ी बूटियों की रानी’ भी कहा जाता है।
तुलसी के सेवन से अर्थराइटिस और डायबिटीज जैसी बीमारियों दूर होती हैं

Basil Tea Health Benefits

Basil Tea Health Benefits

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में घर घर पूजी जाने वाली तुलसी का उपयोग औषिधि के रूप में किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इस कारण तुलसी को ‘जड़ी बूटियों की रानी’ भी कहा जाता है। तुलसी का सेवन करने से शरीर में कई तरह के फायदे होते है। जो अर्थराइटिस और डायबिटीज जैसी बीमारियों से निजात दिलाता है। चलिए आज हम आपको तुलसी की चाय से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

तुलसी की चाय पीने के फायदे
सांस संबंधी बीमारियां
इसका सेवन करने से सर्दी-खांसी अस्थमा और सांस संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है। यह बलगम को बाहर निकालने में भी मदद करती हैं, जिससे सांस लेने में आसानी होती है।

शुगर लेवल कंट्रोल
तुलसी चाय का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल होता है। तुलसी चाय डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है।

मजबूत इम्यून सिस्टम
तुलसी चाय का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, इसलिए कोरोनाकाल में तुलसी का चाय पीने की सलाह हर किसी को दी जा रही है। तुलसी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो कंजक्‍शन को दूर करने में मदद करते हैं।

तनाव से राहत
रिसर्च के अनुसार, तुलसी की चाय तनाव पैदा करने वाले कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को सामान्य रखने में मदद करती है।इसलिए शरीर में थकान महसूस नही होती और तनाव से मुक्ति मिलती है। तुलसी चाय का सेवन करने से दिमाग तुरंत रिलैक्स हो जाता है।

बेहतर पाचन क्रिया
रोजाना इसका सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है, जिससे आप कब्ज, एसिडिटी जैसी पेट की परेशानियों से बचे रहते हैं।

गठिया दर्द को करे कम
तुलसी में एंटी इंफ्लामेट्री व यूगेनॉल के गुण मौजूद होते है, जो गठिया और अर्थराइटिस से होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो