सर्दी में डैंड्रफ की समस्या से है परेशान? इन 4 नैचुरल तरीकों से करें इसका समाधान

सर्दी के मौसम में बाल रूखे हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है जो बालों की जड़ों को कमजोर बनाती है

By: Pratibha Tripathi

Published: 26 Dec 2020, 11:20 PM IST

नई दिल्ली: ठंड के मौसम में आपने महसूस किया होगा बाल कुछ ज़्यादा झड़ते हैं। इसकी वजह आखिर क्या होती है, कभी आपने सोचा, शायद नहीं। दरअसल सर्दी के मौसम में बालों की कुछ ज़्यादा देखभाल करना होता है, अगर बालों के प्रति लापरवाही बरती तो बाल रूखे हो सकते हैं और बालों में डैंड्रफ (Natural way to avoid dandruff) हो सकते हैं, जिससे आगे चलकर बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और इससे गंजा बनने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में बालों की खास देखभाल ज़रूरी होता है, आइए जानते हैं ठंड में बालों को स्वस्थ और चमकदार कैसे बनाए रखें।

ठंड में तेल मालिश- ठंड में यदि बाल रूखे हो जाते हैं तो हफ्ते में एक दिन गर्म नारियल के तेल या फिर बादाम के तेल से सिर और बालों की मालिश करें। ऐसा करने से सर में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू होता है और बालों का रूखापन दूर होता है, जिससे ठंड में भी बाल स्वस्थ और मजबूत रहेंगे।

हेयर कटिंग कराएं- ठंडी के मौसम में बालों को छोटा कराना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। दरअसल शीतलहर बालों को रूखा और बेजान बना देती हैं, नतीजा यह होता है कि बाल टूटने या झड़ने लगते हैं। लेकिन बालों की ट्रिमिंग से इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

 

खुला सिर रखने से बचें- कड़ाके की ठंड में बालों को जितना हो सके उतना कवर करके रखें, नहीं तो बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। बालों को जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल में रखें, ज्यादा से ज्यादा सिर पर स्कार्फ का इस्तेमाल करें। लेकिन दोपहर की धूप में बालों को खुला रख कर सेंकने की आदत डालें जो फायदेमंद होगा।

गैप करके सिर को धोएं- ठंड के दिनों में बालों को हर दिन धोने से बचना चाहिए। ऐसा करने से बाल की जड़ों में मौजूद नैचुरल ऑयल सूख जाते हैं जिससे बाल की नमी खत्म हो जाती है, जिससे बाल अस्वस्थ और बेजान हो जाते हैं। इस लिए इस समस्या से बचने के लिए हफ्ते में दो दिन ही बाल धोएं।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned