scriptFoods For Hemoglobin: शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इसे पूरा करने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल | These food to increase hemoglobin in the body | Patrika News

Foods For Hemoglobin: शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इसे पूरा करने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2022 04:28:28 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Foods For Hemoglobin: अक्सर शरीर में खून की कमी हो जाती है। आज के समय में खून की कमी होना एक आम समस्‍या है। शरीर में खून की कमी होने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।

Foods For Hemoglobin: शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इसे पूरा करने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल

These food to increase hemoglobin in the body

Foods For Hemoglobin: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अक्सर शरीर में खून की कमी की समस्या बनी रहती है। खून की कमी होने पर शरीर में कई तरह की समस्‍याएं पैदा होने लगती है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाएं तो ये गंभीर बीमारियां का भी रूप ले सकती है। हीमोग्लोबिन में कमी होने के कारण शरीर में खून की मात्रा कम जाती है, जिसकी वजह से एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके शरीर में होने वाले खून की कमी को कुछ ही दिनों में पूरा कर सकते है। तो आइए जानते है इन चीजों के बारे में जो शरीर में खून बढ़ाने में मदद करते है
खून की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

1. चुकंदर
खून की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खून की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना चुकंदर का जूस पिएं। ऐसा करने से जल्‍द ही शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

खाली पेट मुनक्का का सेवन करने से मिलते है अनगिनत फायदे, आंखों और हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में होता है मददगार

2. टमाटर
खून की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खून की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना टमाटर का सलाद, टमाटर का जूस, टमाटर का सूप या टमाटर के सब्‍जी का सेवन करें। ऐसा करने से जल्‍द ही शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी।
3. अनार
खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनार में आयरन अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। खून की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना अनार का जूस या अनार के दाने का सेवन करें। ऐसा करने से जल्‍द ही शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

अधिक मात्रा में कॉफी पीने से सेहत हो सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

4. पालक
खून की कमी को पूरा करने के लिए पालक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पालक को हीमोग्लोबिन बढाने का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। रोजाना पालक का सेवन करके शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो