scriptशरीर में विटामिन ई की कमी को दूर करने में मदद करेंगें ये फूड्स, डाइट में रोजाना करें शामिल | These foods will help to overcome the deficiency of Vitamin E | Patrika News

शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर करने में मदद करेंगें ये फूड्स, डाइट में रोजाना करें शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2021 04:44:39 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

विटामिन ई की कमी यदि सेहत में हो जाए तो आप बीमार हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने डाइट की स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। ताकि शरीर में किसी भी विटामिन की कमी न हो और आप फिट बने रहे।

 deficiency of Vitamin E

deficiency of Vitamin E

नई दिल्ली। शरीर की ग्रोथ के लिए हर प्रकार के विटामिन्स की जरूरत होती है। यदि शरीर में किसी भी चीज की कमी हो जाए तो आप कमजोर हो सकते हैं। और वहीं इसका सेहत में बुरा असर भी पड़ सकता है। विटामिन ई की बात करें तो ये भी एक जरूरी विटामिन्स में से एक है। यदि शरीर में इसकी कमी हो जाए तो सीधा असर इम्युनिटी पावर में पड़ता है। और वहीं आपके बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है।
तो ऐसे में यदि आपके शरीर में विटामिन ई की कमी रहती है तो इन चीज़ों का सेवन आपको फायदा दिला सकता है।
शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर करने में मदद करेंगें ये फूड्स, डाइट में रोजाना करें शामिल
एवोकाडो का करें सेवन
एवोकाडो का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। एवोकाडो विटामिन ई का एक बेहद अच्छा सोर्स होता है। जिसके सेवन से बीमारियां दूर रहती हैं। वहीं साथ ही साथ इम्युनिटी को मजबूत रखने में एवोकेडो फायदेमंद माना जाता है।
पालक
पालक हरी सब्जियों में से एक होता है। पालक में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यदि आप विटामिन ई या आयरन की कमी से परेशान हो चुके हैं तो पालक का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। पालक को आप अनेकों प्रकार से खा सकते हैं। इसकी सब्जी, सूप, दाल में मिक्स करके आदि के रूप में।
बादाम
यदि आप विटामिन ई की कमी से बेहद परेशान हैं तो बादाम का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, विटामिन ए, मिनरल्स पाया जाता है। वहीं यदि आप खाली पेट भीगे हुए बादाम को खाएंगें तो ये और ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
ब्रोकली
ब्रोकली शरीर को ढेरों लाभ पहुंचाता है। ब्रोकली में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। साथ ही साथ इसमें फाइबर,मिनरल्स और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ब्रोकली के सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। वहीँ ये बालों के ग्रोथ के लिए भी अच्छा माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो