scriptThickening of skin and swelling of legs is also a symptom of diabetes | स्किन और पैर में दिखने लगे ऐसे बदलाव, तो समझ लें शरीर में बढ़ने लगा ब्लड शुगर | Patrika News

स्किन और पैर में दिखने लगे ऐसे बदलाव, तो समझ लें शरीर में बढ़ने लगा ब्लड शुगर

Diabetes symptoms on Legs and Skin: बल्ड में शुगर बढ़ने का लक्षण शरीर कई रूप में देता है। अगर आपकी स्किन और पैर में कुछ खास तरह के लक्षण दिखें तो आपको अपने शुगर की जांच जरूर करानी चाहिए।

Published: March 11, 2022 06:48:57 am

बिगड़ती लाइफस्टाइल और जेनेटिक दिक्कतों के कारण डायबिटीज एक ऐसी बीमारी हो चुकी है, जिसके मरीज हर घर में मौजूद हैं। खानपान की गलत आदतों के कारण कब शुगर डायबिटीज में बदल जाता है इसका पता नहीं चलता। हालांकि हमारा शरीर ब्लड में शुगर की मात्रा के बढ़ने पर कई तरह के संकेत देता है। यदि समय रहते संकेतों को पहचान लिया जाए तो डायबिटीज को टाला जा सकता है।
symptoms_of_high_blood_sugar.jpg
अनियंत्रित डायबिटीज के वजह से मरीजों को हृदयरोग, रक्तचाप, स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है। वही डायबिटीज के कारण कई बीमारियां अपने आप ही होती है, जिसमे बीपी और कोलेस्ट्राल का बढ़ना शामिल है। यही नहीं कई बार डायबिटीज के चलते ही किडनी की समस्याएं भी हो जाती हैं।
डायबिटीज को साइलेंट किलर की तरह होता है। यहां आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड में बढ़ते शुगर का लक्षण होते हैं।
शरीर में दिखने लगे ऐसे बदलाव तो हो जाइए सचेत
त्वचा रूखी या धब्बेदार हो जाए
स्किन पर डायबिटीज का प्रभाव सबसे पहले नजर आता है। अगर आपकी स्किन अचानक ड्राई लगने लगे और उसमें खुजली या रैशेज निकलने लगे तो ये संकेत डायबिटीज के हो सकते हैं। अगर लंबे समय तक बिना वजह ऐसी दिक्कत दिखे तो अपने शुगर का टेस्ट जरूर करा लें। कई बार कोहनी, घुटना, ग्रोइन, गर्दन या फिर आर्मपिट में कुछ धब्बे भी हो जाते हैं जो डायबिटीज का ही लक्षण होते हैं।
लाल, पीले अथवा भूरे पैच
शरीर में लाल, पीले या भूरे रंग के पैचेज नजर आने लगें तो ये शुगर का बढ़ता लक्षण होता है। ये धब्बे नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका कहे जाते हैं। इसमें पिंपल की तरह एक सॉलिड लंप होता है जो बाद में पैच की तरह नजर आता है। इससे स्किन में सूजन भी आ जाती है और कई बार खुजली और दर्द हो सकता है।
स्किन लेयर का मोटा होना
अगर उंगलियों की नर्म स्किन अचान से मोटी लगे तो शुगर बढ़ने का ही लक्षण होता है। ऐसा डिजिटल स्क्लेरोसिस के कारण हो सकता है। इस स्थिति में हाथ और उंगलियों के आसपास स्किन टाइट और मोम की परत जैसी नजर आने लगती है।
पैरों में समस्याएं
पैरों में सूजन का होना भी डायबिटीज का ही लक्षण होता है। इसके अलावा कई बार पैरों में घाव भी खूब होते हैं। ये घाव यदि ठीक होने में बहुत वक्त लें तो समझ लें कि ब्लड में शुगर का लेवल बहुत बढ़ा हुआ है। कई बार तलवे या फिर पंजों के आसपास जलन या फंगल एंफेक्शन का होना भी डायबिटीज का लक्षण होता है।
बार-बार प्यास लगना
अगर आपको बार-बार प्यास लग रही है तो ये भी शुगर के लेवल का बढ़ना दर्शाता है। डायबिटी में बहुत जल्दी-जल्दी प्यास लगना आम समस्या है।
यूरिन का जल्दी-जल्दी आना
अगर आपको यूरिन जल्दी-जल्दी आती है तो भी डायबिटीज का ही लक्षण है। रात में अगर आप दो बार से ज्यादा यूरिन पास करते हैं तो ये संकेत पक्का डायबिटीज का है।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलसेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेसIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: पावर प्ले में गुजरात ने बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 64 रन'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.