scriptDiabetes Diet: जानिए इन चीजों के बारे में जो तेजी से ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते हैं, इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स कम कर दें इनका सेवन | things that can increase the blood sugar level suddenly | Patrika News

Diabetes Diet: जानिए इन चीजों के बारे में जो तेजी से ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते हैं, इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स कम कर दें इनका सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2022 08:45:25 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Diabetes Diet: इन फूड्स के बारे में आपको भी जानना चाहिए जो आमतौर पर तो हेल्दी माने जाते हैं, लेकिन इनका सेवन यदि डायबिटीज के पेशेंट्स करते हैं तो उनका ब्लड शुगर का लेवल बहुत ही तेजी के साथ बढ़ सकता है।

Diabetes Diet: जानिए इन चीजों के बारे में जो तेजी से ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते हैं, इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स कम कर दें इनका सेवन

Diabetes Diet

डायबिटीज की बीमारी की बात करें तो ये बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है, ये आमतौर पर लाइफस्टाइल और डाइट को सही तरीके से फॉलो न करने के कारण होती है, इसलिए इस बीमारी में डाइट और लाइफस्टाइल को सही तरीके से फॉलो करने कि जरूरत होती है ताकि ये कंट्रोल में रहे। वहीं डायबिटीज के पेशेंट्स कुछ चीजों को हेल्दी समझ कर इनका सेवन कर लेते हैं, इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है, इसलिए आपको भी इन फूड्स के बारे में जानना चाहिए कि यदि आप भी डायबिटीज के पेशेंट हो इनके सेवन को अवॉयड करें।
फलों का सेवन जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं
आमतौर पर फलों के सेवन को सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे भी फल हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है, इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को इनके सेवन को अवॉयड करना चाहिए। इसलिए यदि डायबिटीज के पेशेंट्स इनका सेवन ज्यादा करते हैं तो डॉक्टर के सलाह जरूर लें।
स्टार्च से युक्त सब्जियां
कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं जो सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करती हैं, वहीं डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी बेहतरीन मानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि स्टार्च से युक्त इन सब्जियों को यदि आप डाइट में शामिल करते हैं तो इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है, जैसे कि मटर, ,मकई आदि। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को इनका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।
नॉन डेयरी मिल्क का सेवन
यदि नॉन डेयरी मिल्क की बात करें तो आमतौर पर इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, लेकिन डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, इन नॉन डेयरी मिल्क में शुगर की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, जो शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है, इसलिए यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इनके सेवन को अवॉयड करें।
शुगर-स्वीट ड्रिंक्स का सेवन
शुगर युक्त चीजों की बात करें तो ये फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है, लेकिन डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ये अच्छी नहीं होती है क्योंकि इनके सेवन से बहुत ही ज्यादा दिक्कतें हो सकती हैं, इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को सोडा, मीठी आइस्ड टी इन सारी चीजों का सेवन कम से कम मात्रा में ही करना चाहिए।
यह भी पढ़ें
डायबिटीज के कारण भी हो सकती हैं आंखों से जुड़ी हुई ये समस्याएं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए

वाइट ग्रेन्स जो कार्ब्स से रिफाइंड होते हैं
वाइट ग्रेन्स से युक्त फूड्स जैसे कि ब्रेड, राइस, पास्ता आदि इन सारी चीजों में कार्बोहायड्रेट बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, वहीं इनमें फाइबर की मात्रा भी न के बराबर होती है, इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए इनका सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इनको डाइजेस्ट होने में बहुत ही ज्यादा समय लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो