script

बालों में डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाएंगे यह घरेलू उपाय

locationमुंबईPublished: May 05, 2021 08:27:11 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

बालों में डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाएंगे यह घरेलू उपाय

,

बालों में डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाएंगे यह घरेलू उपाय,रायपुर के दो तस्करों से 50 लाख रुपए के 440 हीरे जब्त,रायपुर के दो तस्करों से 50 लाख रुपए के 440 हीरे जब्त,बालों में डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाएंगे यह घरेलू उपाय

बालों में डैंड्रफ हो जाने के कारण हर कोई परेशान हो जाता है। लेकिन हद तो तब हो जाती है जब डैंड्रफ के कारण बाल भी झड़ने लगते हैं। यह स्थिति तब होती है जब बालों में बहुत अधिक डैंड्रफ हो जाता है। आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताएंगे। जिससे आपको डैंड्रफ और झड़ते हुए बालों से निजात मिल सके।
बालों की साफ सफाई नहीं रखना, स्वच्छता का अभाव, कोई गलत शैंपू का इस्तेमाल करना आदि कारणों से डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ के कारण सिर में खुजली भी बहुत अधिक चलती है। जिससे बाल भी कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। तो आप कुछ घरेलू उपाय करें। ताकि डैंड्रफ से भी निजात मिले और बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिले।
आप अपने बालों को डैंड्रफ फ्री करना चाहते हैं। तो आप सबसे पहले अपने क्लींजर को बदलें। इसके बाद जो शैंपू इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे छोड़कर कोई माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। जो डैंड्रफ से निजात दिलाने में सहायक हो। इसी के साथ शैंपू में जिंक पाइरिथिओन, केटोकेनोजोल, कोल टार और सेलेनियम सल्फाइड आदि हो जो बैक्टीरिया पैदा करने वाले जर्म्स से लड़ सकते हों। ताकि आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी।
आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है। तो आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। इसके लिए आपको टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना होगा। यह एंटीसेप्टिक गुण से युक्त होता है। यह आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसका एंटी डैंड्रफ ट्रीटमेंट के रूप में उपयोग करने से बहुत फायदा करेगा। इसे आप अपने शैंपू में मिलाकर लगाएं। इससे डैंड्रफ भी साफ होगा और आपके बाल भी मजबूत होंगे।
डैंड्रफ का इलाज करने के लिए आप सफेद सिरके का भी उपयोग कर सकते हैं। बालों में डैंड्रफ को रोकने में काफी मददगार होता है। इसी के साथ आप ऑलिव ऑयल का उपयोग भी डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए कर सकते हैं। इसे आप थोड़ा गर्म करें और बालों की स्कैल्प में डीप कंडीशनर करें। इससे बहुत फायदा होगा।
हमने यह उपाय आपको साधारण जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर आपको किसी प्रकार की कोई एलर्जी है या समस्या है। तो आप चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो