गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा यह पिंक साल्ट

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देगा यह पिंक साल्ट

By: Subodh Tripathi

Published: 24 Apr 2021, 03:05 PM IST

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं हो इसलिए पिंक साल्ट का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में कितना भी पानी पी लें। हर थोड़ी देर में प्यास लगती है। ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं। तो एक चुटकी पिंक साल्ट का इस्तेमाल जरूर करें। यह पिंक साल्ट व्रत उपवास में उपयोग होने वाले सेंधा नमक जैसा ही होता है। इस नमक को हिमालय साल्ट भी कहते हैं।

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में हमें बहुत प्यास लगती है और हम काफी पानी भी पीते हैं। क्योंकि गर्मी के मौसम में धूप के कारण शरीर से साल्ट्स और इलेक्ट्रोलाइट्स ज्यादा निकल जाते हैं और पसीना आने से हमारा शरीर तेजी से अपनी नामी खोता है और डिहाइड्रेट होने लगता है। इसलिए गर्मी के मौसम में अपनी प्यास को बुझाने के लिए केवल सादा पानी उपयुक्त नहीं होता। इसके साथ हमें बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पिंक साल्ट का भी इस्तेमाल करना होगा।

गर्मी के मौसम में अगर आप दिन भर में एक चम्मच पिंक साल्ट भी खा लेते हैं। तो यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। क्योंकि यह नमक आपके शरीर के पीएच लेवल को कंट्रोल करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार आप खाने पीने में गुलाबी नमक का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बनाते हुए बॉडी को डिहाइड्रेशन से रोकने में मदद करता है।क्योंकि इसमें सादे नमक की अपेक्षा सोडियम कम होता है। इसलिए यह खाने में बेहतर है।

गर्मी के मौसम में हम जितना पानी पीते हैं। शरीर उस पूरे पानी का उपयोग नहीं कर पाता है। ऐसे में शरीर में पानी जमा हो जाता है। लेकिन इससे ब्लड का सोडियम डाइल्यूट हो जाता है और सोडियम की मात्रा कम होने लगती है। इस कारण पिंक साल्ट बॉडी से पानी को एब्जॉर्ब कर लेता है और इसका सही इस्तेमाल करता है। इससे शरीर की हर सेल को न्यूट्रिशन मिलता है।नमक में एनर्जी बढ़ाने वाले मिनरल्स काफी होते हैं।पिंक साल्ट फ्लूइड रिटेंशन को रोकता है। ब्लड में पीएच लेवल को कंट्रोल करता है। बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर घटाता है। नसों की सूजन को कम करता है। इसलिए गर्मी के मौसम में पिंक साल्ट का उपयोग करना चाहिए।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned