scriptथायरायड समस्याओं से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें | thyroid patient must add these things in their diet | Patrika News
स्वास्थ्य

थायरायड समस्याओं से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

थायरायड गले कि एक बड़ी समस्या है जो शरीर में आयोडीन के कमी के कारण भी हो सकती है। ये एक ऐसी बीमारी है जिसके इलाज के साथ-साथ सही खान-पान होना भी बेहद जरूरी होता है।

नई दिल्लीOct 30, 2021 / 10:04 pm

Neelam Chouhan

थायरायड समस्याओं से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

thyroid patient must add these things in their diet

नई दिल्ली। थायरायड एक आम समस्या नहीं है ये एक गंभीर बीमारी है जो हमारे डाइट के कारण भी हो सकती है। ये एक प्रकार कि गले कि बीमारी होती है जिसके बारे में लोगों को शुरुआत में पता नहीं चल पाता है। थायरायड बीमारी भी दो प्रकार की हो सकती हैं हाइपोथायराइड थायरायड और हाइपरथा यराइडिज्मथायरायड। इस बीमारी के हो जाने से गले में दर्द व सूजन जैसी समस्या बनी रहती है। इस बीमारी के और लक्षणों की बात करें तो इसमें तेजी से वजन का बढ़ जाना या कम हो जाना, गले में अत्यधिक सूजन का आ जाना आदि कारण हो सकते हैं। ऐसे में थायरायड जैसी बीमारी से सुरक्षा के लिए डाइट की स्पेशल केयर करने की जरूरत होती। तो चलिए इन फूड्स के बारे में जानते हैं जो थायरायड जैसी समस्याओं को कम करने में सहायक हो सकते हैं।
थायरायड समस्याओं से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
तुलसी
तुलसी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। ये एक प्रकार कि औषिधि है जो सेहत के लिए अच्छा होता है। थायरायड को कंट्रोल करने के लिए आप तुलसी के साथ एलोवेरा के रस को मिला के सेवन कर सकते ये हैं। थायरायड कि बीमारी को कंट्रोल करता है। इसलिए तुलसी का सेवन आपको करना चाहिए। ये थायरायड जैसी समस्या को कम करने में लाभदायक साबित हो सकती है।
फल
फल वैसे भी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं। फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ये कई बिमारियों को दूर रखती है। वहीं थायरायड के पेशेंट्स को अपनी रोजाना कि डाइट में फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। ये थायरायड जैसी बीमारी को कंट्रोल करने में लाभदायक होती है।
हल्दी
हल्दी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। हल्दी बहुत सारे ऐसे तत्वों से भरपूर होती है जो थायरायड की समस्या को छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में हल्दी के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए हल्दी का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है।
मछली
थायराइड के पेशेंट्स को मछली का सेवन बहुत ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। उन्हें अपनी डाइट में मछली को शामिल करना चाहिए। मछली में ओमेगा 3 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो सेहत के लिया अच्छी होती है। आप अपनी में झींगा मछली, सेलफिश जैसी मछलियों को शामिल कर सकते हैं। इनका सेवन थायराइड के पेशेंट्स के लिए लाभदायक साबित होता है।

Home / Health / थायरायड समस्याओं से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो